IPL 2019 : बैन होने के बावजूद स्मिथ और वार्नर हुए रिटेन, जानें किस टीम ने छोड़े कितने खिलाड़ी

इस साल रिटेन होने वाले सबसे बड़े नाम हैं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर। दोनों खिलाड़ी बैन होने की वजह से आईपीएल 2018 में नहीं खेल पाए थे इसके बावजूद दोनों की फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन किया है। वहीं कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। गंभीर, युवी, स्टार्क, मैक्कुलम, मैक्सवेल समेत 66 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है। आइए हम आपको बताते हैं किस टीम से कितने खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है।

<p>IPL 2019 : बैन होने के बावजूद स्मिथ और वार्नर हुए रिटेन, जानें किस टीम ने छोड़े कितने खिलाड़ी</p>

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 की शुरुआत अप्रैल में होने जा रही है। इससे पहले सभी फ्रेंचाइजी अपने अपने दिग्गज खिलाड़ियों को रिटेन कर रही हैं। इस साल रिटेन होने वाले सबसे बड़े नाम हैं ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर। दोनों खिलाड़ी बैन होने की वजह से आईपीएल 2018 में नहीं खेल पाए थे इसके बावजूद दोनों की फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन किया है। वहीं कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। गंभीर, युवी, स्टार्क, मैक्कुलम, मैक्सवेल समेत 66 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है। आइए हम आपको बताते हैं किस टीम से कितने खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है।

राजस्थान ने 10 खिलाड़ियों की छुट्टी की –
इस सीजन सभी टीमों ने लगभग 8 से 9 खिलाड़ियों की छुट्टी की है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को रिटेन किया है। वहीं पिछले सीजन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे जयदेव उनादकट को फ्रेंचाइजी ने आने वाले सीजन के लिए अपने साथ नहीं रखा है। इनके अलावा राजस्थान ने डार्सी शॉर्ट, बेन लाफलिन, दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को भी अगले सीजन के लिए रिटेन नहीं करने का फैसला किया है। राजस्थान ने कुल 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया। इन खिलाड़ियों में जोस बटलर, संजू सैमसन, कृष्णाप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल के नाम भी शामिल हैं। फ्रेंचाइजी ने पिछले सीजन में कप्तानी करने वाले अजिंक्य रहाणे को भी रिटेन किया है। राजस्थान ने जिन खिलाड़ियों ने रिलीज किया है उनमें दक्षिण अफ्रीका के डेन पेटरसन, अफगानिस्तान के चाइनामैन जहीर खान, श्रीलंका के दुशमंथा चामिरा के नाम शामिल हैं। उनादकट के अलावा फ्रेंचाइजी ने अनुरीत सिंह, अंकित शर्मा और जतिन सक्सेना को रिलीज कर दिया है।

मुंबई ने 18 खिलाड़ियों को किया रिटेन –
मुंबई इंडियंस 10 खिलाड़ियों को रिलीज भी किया है। रिटेन किए गए भारतीयों में हरफनमौला हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मयंक मारकंडे, आदित्य तारे, इशान किशन, राहुल चहर, अनुकुल रॉय और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं। वहीं, विदेशी खिलाड़ियों में टीम ने किरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, एविन लुईस, मिशेल मेग्लेघन और एडम मिल्ने को अगले सीजन के लिए रिटेन किया है। पूर्व चैम्पियन मुंबई ने जिन विदेशी खिलाड़ियों को रिलीज किया है उनमें ज्यां पॉल डुमिनी, पैट कमिंस, मुस्ताफिजुर रहमान, अकिला धनंजय शामिल हैं। इसके अलावा रिलीज किए गए भारतीयों में सौरभ तिवारी, प्रदीप सांगवान, शरद लुंबा, तजिंदर सिंह ढिल्लो, मोहसीन खान, एमडी निद्धेश शामिल हैं।

कोलकाता ने 8 खिलाड़ियों की छुट्टी की –
आगामी 2019 सीजन के लिए कोलकाता ने मिशेल जॉनसन, टॉम कुरैन, कैमरून डेलपोर्ट तथा जावोन सियरलेस को अपने से अलग कर दिया है। फ्रेंचाइजी ने कुल 13 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में अपूर्व वानखेड़े, विनय कुमार और ईशांक जग्गी के नाम शामिल हैं। फ्रेंचाइजी ने दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रोबिन उथप्पा और पीयूष चावला को रिटेन करने का फैसला किया है। वहीं विदेशी खिलाड़ी में कोलकाता ने क्रिस लिन, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को रिटेन किया है। शुभमन गिल, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा और नितीश राणा, कमलेश नागरकोटी और रिंकू सिंह भी कोलाकाता के लिए खेलते नजर आएंगे। मिशेल स्टार्क को भी फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया।

सनराइजर्स ने वार्नर को किया रिटेन साहा को किया रिलीज-
सनराइजर्स हैदराबाद ने आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को रिटेन करने का फैसला किया है जबकि टेस्ट विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को रिलीज कर दिया है। साहा के अलावा फ्रेंचाइजी ने इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स, क्रिस जोर्डन और वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्राथवेट को भी बाहर का रास्ता दिखाया है। वार्नर के अलावा फ्रेंचाइजी ने छह विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिनमें बिली स्टानलेक, केन विलियमसन, शाकिब अल हसन, राशिद खान और मोहम्मद नबी के नाम शामिल हैं। जिन खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है उनमें सचिन बेबी, तन्यम अग्रवाल, बिपुल शर्मा और मेहेदी हसन हैं। सनराइजर्स ने इससे पहले विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, शाहबाज नदीम के बदले शिखर धवन को दिल्ली डेयरडेविल्स को दे दिया है।

दिल्ली ने गंभीर और शमी को किया बाहर –
दिल्ली डेयरडेविल्स ने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर और मोहम्मद शमी को रिटेन न करने का फैसला किया है। दिल्ली ने युवा खिलाड़ियों पर ज्यादा भरोसा जताया है और इसलिए श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ तथा ऋषभ पंत को रिटेन किया है। गंभीर और शमी के अलावा दिल्ली ने आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल, डेन क्रिस्टियन को भी रिलीज कर दिया है। फ्रेंचाइजी ने इससे पहले ही विजय शंकर, अभिषेक शर्मा और शाहबाज नदीम के स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद के शिखर धवन को टीम में शामिल किया है। दिल्ली ने मनजोत कालरा, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, कागिसो रबादा, ट्रैंट बाउल्ट, संदीप लामिछाने और अवेश खान को रिटेन किया है।

किंग्स इलेवन पंजाब से युवराज की छुट्टी –
किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह से नाता तोड़ लिया है। फ्रेंचाइजी ने आने वाले आईपीएल सीजन के लिए युवराज को रिटेन न करने का फैसला किया है। वहीं एरॉन फिंच को भी फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया है। पंजाब ने अपने नौ खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है। पंजाब ने कप्तान रविचंद्रन अश्विन, क्रिस गेल, लोकेश राहुल, एंड्रयू टाई, मुजीब उर रहमान को रिटेन किया और स्थानीय खिलाड़ी मनदीप सिंह के स्थान पर मार्कस स्टोइनिस को अपने साथ जोड़ा है। फिंच और युवराज के अलावा पंजाब ने अक्षर पटेल को भी रिलीज कर दिया है। पंजाब ने पिछले साल सिर्फ अक्षर को ही रिटेन किया था। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में मोहित शर्मा, मनोज तिवारी, बरिंदर सरन, अक्षदीप नाथ, प्रदीप साहू, मयंक डागर और मंजूर के नाम शामिल हैं।

चेन्नई ने मात्र 3 खिलाड़ियों को किया बाहर –
आईपीएल 2018 की चैंपियन रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने स्क्वाड में मात्र तीन बदलाव किए हैं। चेन्नई ने मार्क वुड, क्षितिज शर्मा और कनिष्क सेठ को रिलीज़ कर दिया है। वहीं अपने सभी स्टार खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर –
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने 6 खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। इन खिलाड़ियों में कुछ नाम चौकाने वाले हैं। आरसीबी ने क्विंटन डि कॉक, मनदीप सिंह, ब्रेडन मैकुलम, क्रिस वोक्स, कोरी एंडरसन, सरफराज खान को रिलीज कर दिया है। वहीं पंजाब के मार्कस स्टोइनिस को मनदीप सिंह के बदले टीम में शामिल किया है। विराट कोहली एक बार फिर टीम की कमान संभालेंगे। उनका साथ मिस्टर 360 एबी डिविलियर्स देते नजर आएंगे। टीम ने पार्थिव पटेल, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, मोईन अली, कोलिन डि ग्रैंड होम, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, टिम साउदी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खजरोलिया, नाथन कुल्टर नाइल को रीटेन किया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.