क्रिकेट

IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे खेलते ही भारतीय टीम बनाएगी ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस मैच को खेलते ही भारत एक ऐसा रिकॉर्ड बना देगा जो अब तक कोई और देश नहीं बना पाया हैं। ये भारत का 950वां वनडे मैच होगा और ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम बनेगी। वनडे क्रिकेट में अब तक किसी भी देश ने 950 वनडे नहीं खेले हैंं। भारत ये उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बनेगा।

नई दिल्लीOct 19, 2018 / 12:18 pm

Siddharth Rai

IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे खेलते ही भारतीय टीम बनाएगी ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टेस्ट सीरीज के बाद अब भारत और वेस्ट इंडीज वनडे सीरीज खेलने जा रहे हैं। पांच मैचों की इस वनडे सीरीज का पहला मैच गुवाहाटी के नेहरू स्टेडियम में खेला जाना हैं। इस मैच को खेलते ही भारत एक ऐसा रिकॉर्ड बना देगा जो अब तक कोई और देश नहीं बना पाया हैं। ये भारत का 950वां वनडे मैच होगा और ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली टीम बनेगी। वनडे क्रिकेट में अब तक किसी भी देश ने 950 वनडे नहीं खेले हैंं। भारत ये उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बनेगा।

950वां वनडे मैच खेलेगा भारत –
भारत से कम ऑस्ट्रेलिया ने 916 वनडे मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत के अलावा किसी भी टीम ने 900 का आंकड़ा नहीं छुआ हैं। भारत ने अपने एकदिवसीय सफर की शुरूआत 1974 में की थी जबकि आगामी सीरीज के उसके प्रतिद्वंद्वी वेस्टइंडीज ने 1973 से वनडे खेलना शुरू किया था। वेस्टइंडीज़ ने अब तक 780 वनडे खेले हैं। भारत की पहली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ थी और दो मैचों की ये सीरीज भारत ने 0-2 से गंवायी थी।

भारत का रिकॉर्ड –
वहीं बात करें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तो दोनों टीमों ने 1971 से वनडे की शुरूआत की थी। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 916 वनडे खेले हैं वहीं इंग्लैंड ने 718 वनडे खेले हैं। वहीं इन दोनों के अलावा भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने 889 वनडे खेले हैं। भरता ने अब तक खेले गए 949 वनडे मैचों में 489 जीते हैं, 411 हारे हैं, 8 टाई रहे और 40 में कोई परिणाम नहीं निकला है।वहीं भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 121 वनडे में 56 जीते हैं, 61 हारे हैं, एक टाई रहा है और तीन में कोई परिणाम नहीं निकला है।

Home / Sports / Cricket News / IND vs WI : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे खेलते ही भारतीय टीम बनाएगी ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.