IND vs ENG: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में तीसरा डे-नाइट टेस्ट आज, जानिए प्लेइंग XI

|

Published: 24 Feb 2021, 09:59 AM IST

  • IND vs ENG दुनिया के सबसे बड़ा स्टेडियम में तीसरा डे-नाइट टेस्ट आज
  • अब तक एक-एक मैच जीत चुकी हैं दोनों टीमें
  • दोनों टेस्ट चेन्नई में खेले गए

नई दिल्ली। भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। संयोग की बात है मोटेरा के स्टेडियम पर जब साल 2012 में पिछला टेस्ट मैच खेला गया था, तो वह मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच ही था।

अब जब इस स्टेडियम का पुनर्निर्माण करके इसे विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में तब्दील कर दिया गया है, तो एक बार फिर इंग्लैंड और भारत के बीच डे-नाइट टेस्ट मुकाबले के साथ ही इस स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का श्रीगणेश हो रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस स्टेडियम का उद्‌घाटन करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, अब महिला के मायके वालों का भी होगा उसकी संपत्ति पर अधिकार

इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक सीरीज के दो मैच खेले जा चुके हैं। दोनों ही मैच चेन्नई में खेले गए थे, जिसमें एक में भारत और एक में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी।

पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने 227 रन से जीत हासिल की थी। वहीं, भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों से जीत हासिल की थी।

दूसरा डे-नाइट टेस्ट
भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा मैच अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेला जाएगा। यह मैच डे-नाइट टेस्ट है, जो पिंक बॉल से खेला जाएगा।

यह भारत में खेले जाने वाला दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा। इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन्स में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेला था। इस टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।

अहमदाबाद इसलिए भी खास है, क्योंकि यहां क्रिकेटरों ने कई खास उपलब्धियां हासिल की हैं. सुनील गावस्कर ने यहीं पर 10,000 टेस्ट रन पूरे किए तो कपिल देव ने यहीं पर 83 रन देकर नौ विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। बाद में रिचर्ड हेडली का सर्वाधिक टेस्ट विकेट का तत्कालीन रिकॉर्ड भी इसी मैदान पर तोड़ा गया।

बारिश का भी नहीं होगा असर
मोटेरा स्टेडियम कई मायनों में खास है। खास तौर पर बारिश में भी इस स्टेडियम में मैच रद्द होने की संभावना कम है। 8 सेमी. तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा, क्योंकि 30 मिनट के अंदर मैदान से पानी को बाहर निकाल दिया जाएगा।

1.10 लाख है इस स्टेडियम की क्षमता। कोविड नियमों की वजह से मोटेरा में इस बार50 प्रतिशत टिकट बेचने की ही इजाजत मिली। 11 मल्टीपल पिच वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम, मेन ग्राउंड के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं।

घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें, मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी की बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी


ये है प्लेइंग इलेवन
भारत की संभावित प्लेइंग XI:
रोहित शर्मा (उप कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग XI:
जैक क्राउले, डोमिनिक सिब्ले, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), ओली पोप, डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।