IND v ENG : गिलक्रिस्ट के बाद ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बने ऋषभ पंत

|

Published: 05 Mar 2021, 10:13 PM IST

-3 देशों में शतक जड़ने वाले दूसरे विकेटकीपर
-पंत ने भारतीय सरजमीं पर जड़ा पहला शतक
-इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा पहला शतक
-इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच आखिरी रोमांचक टेस्‍ट

 

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत में टेस्ट शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को 101 रन की पारी खेली और अपने कॅरियर का तीसरा शतक जड़ा। पंत से पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलिक्रस्ट कर चुके हैं जिन्होंने इन देशों में टेस्ट में शतक जड़ा है। इस बीच पंत सर्वाधिक शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। यह शतक जड़ने के साथ ही उन्होंने भारत के एक अन्य विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की बराबरी कर ली जिन्होंने 50 टेस्ट मैचों में तीन शतक जड़े हैं। इस सूची में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 144 पारियों में टेस्ट में छह शतक जड़े हैं।

 

पंत ने भारतीय सरजमीं पर जड़ा पहला शतक
बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चल रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को पहली पारी में शतक जड़ा, जो भारतीय जमीन पर उनका पहला शतक है। पंत ने इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट की गेंद पर ***** लगाकर शतक ठोका। शतक बनाने के बाद पंत हालांकि ज्यादा देर नहीं टिक सके और आउट हो गए। पंत के टेस्ट कॅरियर का यह तीसरा शतक है, लेकिन उन्होंने भारतीय जमीन पर पहली बार टेस्ट में 100 रन बनाए हैं।

अहमदाबाद टेस्ट : पंत और सुंदर ने भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया, टीम इंडिया को 89 रन की बढ़त

3 बार शतक से चूके पंत
पंत हाल ही में तीन बार शतक बनाने से चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले सात मैचों में 97, नाबाद 89 और 91 रन बनाए और शतक से चूके थे।

मैच के बीच में माइकल वॉन का चौंकाने वाला बयान, जानिए कौन जीत सकता है मैच

इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा पहला शतक
पंत ने सितंबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए टेस्ट में 114 रन बनाए थे जो उनका टेस्ट में पहला शतक था। इसके बाद उन्होंने जनवरी 2019 में सिडनी में ऑस्ट्रिलया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में नाबाद 159 रन बनाए थे जो उनके कॅरियर का दूसरा शतक था और तीसरा शतक इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा है।

विराट के बाद रोहित बने स्टोक्स का शिकार, फ्रंटफुट पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम