ICC टेस्ट टीम रैंकिंग: न्यूजीलैंड की टीम नंबर-1, टीम इंडिया दूसरे पायदान पर खिसकी

|

Updated: 13 Jun 2021, 08:59 PM IST

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के अब 123 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं जबकि भारत 121 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गया है।

नई दिल्ली। एजबस्टन में दूसरे और अंतिम टेस्ट में रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम आईसीसी की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC test ranking) में नंबर वन पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड ने यहां एजबस्टन में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मुकाबले के चौथे ही दिन रविवार को इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर दो मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत ली। न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही 22 वर्षो के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती।

यह भी पढ़ें:—WTC Final से पहले इंट्रा स्क्वाड मैच में राहुल ने जडेजा की गेंद पर लगाया लंबा सिक्स

दूसरे नंबर पर खिसकी टीम इंडिया
इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड के अब 123 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं जबकि भारत 121 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर लुढ़क गया है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया तीसरे, इंग्लैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। भारत और न्यूजीलैंड अब 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी।

5 साल बाद न्यूजीलैंड को एजबेस्टन में मिली जीत
न्यूजीलैंड की एजबेस्टन में पिछले पांच मैचों में यह पहली जीत है। वहीं, कीवी टीम की इंग्लैंड में 56 टेस्ट मैचों में यह केवल छठी जीत है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए जबकि न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 388 रन बनाए थे और 85 रनों की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी चौथे दिन के पहले सत्र में 122 रन पर ऑलआउट हुई और उसे 37 रनों की मामूली बढ़त मिली तथा उसने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 38 रनों का लक्ष्य दिया।

यह भी पढ़ें:—शाकिब अल हसन की तरह ये 5 स्टार खिलाड़ी भी मैदान पर दिखा चुके हैं अपना गुस्सा

कॉनवे और बर्न्स चुने गए संयुक्त प्लेयर ऑफ द सीरीज
न्यूजीलैंड ने 10.5 ओवर में दो विकेट पर 41 रन बनाकर लक्ष्य हासिल किया। मैट हेनरी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा डेवोन कॉनवे और रोरी बर्न्स को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। इंग्लैंड को 2014 के बाद से पहली बार घर में सीरीज गंवानी पड़ी है।