महिला टी-20 विश्व कप और डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया ने ही नहीं, दर्शकों ने भी बनाया रिकॉर्ड

ICC Women T20 World Cup और कोलकाता में खेले गए Team India के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में दर्शकों ने हर प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड उपस्थिति दर्ज कराई।

<p>Audience</p>

मुंबई : आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप (ICC Women T20 World Cup) और कोलकाता में खेले गए टीम इंडिया (Team India) के पहले डे-नाइट टेस्ट में न सिर्फ भारतीय टीमों ने रिकॉर्ड बनाया, बल्कि दर्शकों ने भी एक रिकॉर्ड कायम किया। महिला विश्व कप का फाइनल मुकाबला देखने के लिए स्टेडियम में रिकॉर्ड 86,174 लोग पहुंचे थे। यह एक रिकॉर्ड है। वहीं स्टार नेटवर्क ने जो व्यूअरशिप का डेटा जारी किया है, उसके अनुसार इस बार पिछली बार के मुकाबले तीन गुना ज्यादा लोगों ने यह टूर्नामेट देखा। आंकड़े के अनुसार, टूर्नामेंट के दौरान टीवी पर कुल व्यूअरशिप 5.4 बिलियन प्रति मिनट की रही। वहीं 2018 में खेले गए टूर्नामेंट यह आंकड़ा 1.8 बिलियन प्रति मिनट का था।

कोविड-19 : बंगाल क्रिकेट संघ का बड़ा कदम, क्रिकेटरों, अधिकारियों का कराया बीमा

फाइनल मुकाबला 10 मिलियन लोगों ने देखा

महिला टी-20 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था। इस मुकाबले को टीवी पर करीब 9.9 मिलियन लोगों ने देखा। यह अब तक खेले गए किसी भी महिला विश्व कप टी20 मैच से अधिक है। बता दें कि सिर्फ टीवी पर ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी इसका जलवा रहा। टूर्नामेंट के दौरान सोशल प्लेटफॉर्म पर 1.3 मिलियन इंटरैक्शन हुआ, जो पिछले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से करीब 5 गुना अधिक है। वहीं इस बार हॉटस्टार पर पिछले फाइनल मुकाबले की तुलना में दर्शकों की संख्या 180% बढ़ी।

डे नाइट टेस्ट की भी रही धूम

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ पिछले साल नवंबर में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था। इसके प्रति भी दर्शकों में जबरदस्त दीवानगी देखी गई। इसके पहले दिन का मैच टीवी पर कुल मिलाकर 4.3 करोड़ लोगों ने देखा था। यह आंकड़ा 2018-19 के बाद से किसी भी टेस्ट मैच के पहले दिन का सबसे ज्यादा आंकड़ा है।

शोएब मलिक पर सानिया मिर्जा ने की टिप्पणी, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

महिला टीम पहली बार पहुंची थी फाइनल में तो पुरुष टीम का पहला डे-नाइट टेस्ट था

यह दोनों मैच भारत के लिहाज से ऐतिहासिक थे। जहां भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार किसी महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी तो वहीं भारतीय पुरुष टीम का यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच था। विश्व कप फाइनल में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी तो पुरुष टीम ने पहले डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश को मात दी थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.