जन्मदिन विशेष: जानें सचिन के ऐसे 5 रिकॉर्ड्स जिसके आसपास कोई क्रिकेटर नहीं

सचिन तेंडुलकर ने 329 टेस्ट पारियों में 15 हजार 921 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया है। जो कि अब तक किसी भी क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रिकॉर्ड है।

<p>Sachin Tendulkar</p>
क्रिकेट के महान खिलाड़ी सचिन रमेश तेंदुलकर को पूरी दुनिया जानती है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का उनका फैसला, उनके हर प्रशंसक को निराश कर गया था। लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने खेल के दौरान ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जो आने वाले खिलाड़ियों के लिए हमेशा चुनौती तौर पर बना रहेगा। 
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के दुनिया के ऐसे मील के पत्थर हैं जिनके रिकॉर्ड्स पर गौर करें तो वाकई हैरानी होगी। और इसके क़रीब पहुंचना अब भी तमाम स्टार क्रिकेटर्स के लिए एक सपना बना हुआ है। 
सचिन के जन्मदिन के अवसर पर नजर डालते हैं उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो जिनकी बराबरी करना काफी मुश्किल है। और जहां हर खिलाड़ी पहुंचने की सोचता है। 

पहला रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार, 11 हजार और 18 हजार रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी। 
दूसरा कीर्तिमान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन का 100 शतकों का अनूठा रिकॉर्ड। जिसके कारण उन्हें दुनिया शतकों के शहंशाह के तौर पर भी जानती है।

सचिन ने 452 वनडे मैच में कुल 18 हजार 426 रन बनाए हैं। जो कि खेल के एक प्रारुप में किसी भी बल्लेबाज के लिए बना पाना शायद मुश्किल हो। और यहां तक पहुंचना खिलाडियों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। 
https://twitter.com/hashtag/SachinTendulkar?src=hash
साल 2003 में वर्ल्ड कप के दौरान सचिन ने सबसे ज्यादा 673 रन बनाए हैं। जो कि किसी बल्लेबाज के द्वारा अभी तक नहीं बनाया गया है। 

तो वहीं सचिन तेंडुलकर ने 329 टेस्ट पारियों में 15 हजार 921 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया है। जो कि अब तक किसी भी क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रिकॉर्ड है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.