Microsoft लेकर आ रही 2 स्क्रीन वाला नोटबुक, और भी हैं खूबियां

Microsoft का यह मुड़ने वाला नोटबुक है जिसमें 2 डिस्पले स्क्रीन दी जा रही है

<p>एक डायरी जब्त की गई, जिसमें उसके निजी विचार लिखे हुए हैं।</p>

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Microsoft अब जल्द ही सबसे अनोखा नोटबुक लेकर आने वाली है। इस कंपनी ने हाल ही में मुड़नेवाले 2 स्क्रीन वाले नोटबुक का पेटेंट आवेदन दाखिल किया है। यह पेटेंट माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के ‘कूरियर’ कॉन्सेप्ट पर आधारित है। आपको बता दें कि ‘कूरियर’ एक बुकलेट पीसी है जिसकी जानकारी 2008 में दी गई थी। हालांकि इसको 2010 में रद्द कर दिया गया था लेकिन अब इस पर काम शुरू किया जा रहा है। यह अपने आप में सबसे अनोखा लैपटॉप होगा जिसमें कई सारी खूबियां होगीं।

 

ऐसा होगा नोटबुक
Microsoft पॉवरयूजर की ओर से जारी एक रिपोर्ट के में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को पूरी तरह से विकसित कर लिया है। यह टेबलेट लेनोवो के योगा टेबलेट जैसा होगा लेकिन वास्तव में यह उसे भी स्लिम होगा जिसको अलग—अलग तरफ से फोल्ड किया जा सकेगा। ऐसे यह मल्टीटास्किंग नोटबुक होगा जिसका यूज कई तरह से किया जा सकेगा।

 

यहां पर है विस्तार से जानकारी
Microsoft की ओर से यह पेटेंट आवेदन अमरीकी पेटेंट और ट्रेडमार्क आॅफिस (यूएसपीटीओ) में दाखिल किया गया है। इसमें जिसमें मुड़नेवाले टैबलेट की प्रणाली की विस्तार से जानकारी दी गई है। लेकिन अभी नोटबुक के सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि यह माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ओएस के लेटेस्ट वर्जन पर काम करने वाला होगा।

 

एज—टू—एज डिस्पले
माइक्रोसॉफ्ट के इस नोटबुक के डिजाइन से पता चलता है कि इसमें एज-टू-एज डिस्प्ले दिया जा सकता है। इसमें 2 स्क्रीन्स को आपस में इस तरह से मिलाया जाएगा कि उनके बीच कोई खाली जगह नहीं होगी। ये डिस्पले मिलकर एक स्क्रीन की तरह नजर आएंगे। हालांकि यूजर इसें अपनी जरूरत के अनुसार मोड़कर अलग-अलग कर सकते हैं। इस तरह से इसको एक लैपटॉप और टैबलेट की तरह यूज किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि इसमें वॉयस कॉलिंग फीचर भी दिया जा सकता है जिससें यह एक स्मार्टफोन की तरह भी काम करेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.