Microsoft ला रही दो स्क्रीन वाला लैपटॉप

Microsoft अपने नए इस लैपटॉप को Surface सीरीज के तहत लेकर आ रही है

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Microsoft ने भले ही अपने विंडोज मोबाइल फोन्स को बनाना बंद कर दिया हो लेकिन अब यह कंपनी एक ड्यूल स्क्रीन वाले लैपटॉप पर काम कर रही है। यह दो स्क्रीन वाला लैपटॉप है। इस लैपटॉप को Surface सीरीज के तहत लाया जा रहा है। इसके बारे में यह जानकारी माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इस लैपटॉप के पेटेंट फाइल किए जाने के बाद मिली है।


खबर है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस मुड़ सकने वाले वाले ड्यूल स्क्रीन नोटबुक लैपटॉप का पेटेंट आवेदन दाखिल किया है। यह इस कंपनी के ‘कूरियर’ कॉन्सेप्ट पर आधारित है। आपको बता दें की ‘कूरियर’ एक बुकलेट पीसी है जिसकी जानकारी 2008 में दी गई थी। हालांकि इसको 2010 में इसे रद्द कर दिया गया था लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी ने इस कॉन्सेप्ट को अब फिर से पूरी तरह से डेवलप कर लिया है। यह सरफेट टेबलेट लेनोवो के योगा टेबलेट की तरह की होगा लेकिन यह उससे स्लिम होगा। इस वजह से इसको कइ तरह से फोल्ड किया जा सकेगा।


यह पेटेंट आवेदन अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) में दाखिल किया गया है। इसमें मुड़नेवाले टैबलेट की प्रणाली की खुलकर जानकारी दी गई है। लेकिन फिलहाल इसके सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। इस लैपटॉप की डिजाइन से पता चलता है कि इसमें एज-टू-एज डिस्प्ले स्क्रीन होगी। इसकी दो स्क्रीन को आपस में इस तरह से मिलाया जाएगा कि उनके बीच कोई खाली जगह नहीं रहेगी और वो जुड़कर एक स्क्रीन की तरह दिखेगी। लेकिन जरूरत होने पर उनको मोड़कर अलग-अलग किया जा सकेगा।

Razer ने उतारा बिना टचपैड वाला लैपटॉप
CES 2018 में Razer ने अपना लेटेस्ट “प्रोजेक्ट लिंडा” का पेश किया है। यह बिना टचपैड के वाला 13.3 इंच का लैपटॉप है। इसमें Razer फोन के लिए एक डॉक मौजूद है, जो इसको भी पावर देता है। Razer इस डिवाइस को एक स्मार्टफोन और लैपटॉप का हाइब्रिड डिवाइस के तौर पर लेकर आई है। रेजर के इस लैपटॉप में स्मार्टफोन का स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 8GB रैम दिए गए हैं। इसके लिए 5.7-इंच का डिस्प्ले टचपैड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है अथवा एक दूसरी स्क्रीन के रूप में यूज किया जा सकता है। यह एप्स और टूल्स का एक्सेस भी देता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.