चित्तौडग़ढ़ पहुंचा देश में पांचवें स्थान पर

चित्तौडग़ढ़. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन के लिए अब तक भेजे गए आइडिया के मामले में चित्तौडगढ़़ देश एवं प्रदेश में पांचवें स्थान पर रहा है। वहीं राजस्थान ने देश में पहला स्थान हासिल कर लिया है। वहीं राजसमंद ने भी उदयपुर को पछाड़ते हुए 11 वें स्थान पर रहा। जबकि उदयपुर 14वें स्थान पर है, गौरतलब है कि युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के मकसद से शुरू की गई इंस्पायर मानक अवार्ड योजना के लिए देश भर के स्कूलों के बाल वैज्ञानिकों ने आइडिया भेजे हैं। चित्तौडग़ढ़ गत वर्ष नॉमि

<p>चित्तौडग़ढ़ पहुंचा देश में पांचवें स्थान पर</p>

चित्तौडग़ढ़. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन के लिए अब तक भेजे गए आइडिया के मामले में चित्तौडगढ़़ देश एवं प्रदेश में पांचवें स्थान पर रहा है। वहीं राजस्थान ने देश में पहला स्थान हासिल कर लिया है। वहीं राजसमंद ने भी उदयपुर को पछाड़ते हुए 11 वें स्थान पर रहा। जबकि उदयपुर 14वें स्थान पर है, गौरतलब है कि युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के मकसद से शुरू की गई इंस्पायर मानक अवार्ड योजना के लिए देश भर के स्कूलों के बाल वैज्ञानिकों ने आइडिया भेजे हैं। चित्तौडग़ढ़ गत वर्ष नॉमिनेशन में देश में 31वें स्थान पर था।
………………………………………
चित्तौडग़ढ़ ने भेजे 7329 आइडिया
इंस्पायर अवार्ड नॉमिनेशन के लिए भेजे गए आइडिया में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है। आंकड़ों के हिसाब से आइडिया भेजने में जयपुर जिला पहले स्थान पर रहा है। यहां से 21043 बाल वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग इंस्पायर अवार्ड में शामिल करने के लिए भेजे हैं। दूसरे स्थान पर अलवर जिले से 11156 आइडिया भेजे गए हैं। तीसरे नंबर पर झुंझुनूं से 11080, चौथे नंबर पर भरतपुर 7573 व चित्तौडगढ़़ जिला 7329 आइडिया के साथ पांचवें नंबर पर रहा है। देश के टॉप 50 जिलों में प्रदेश के 20 जिलों का नाम है। इस सूची में उदयपुर का 14वां स्थान है और इस वर्ष करीब 4150 आइडिया भेजे गए। पिछले साल करीब 700 के करीब ही आइडिया भेजे गए थेए उस हिसाब से इस वर्ष प्रदर्शन अच्छा है लेकिन चित्तौड़ व राजसमंद ने उदयपुर को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।
तीन संभागों की भी मिली थी जिम्मेदारी
चित्तौडग़ढ़ के लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए इस बार शिक्षा निदेशक ने चित्तौडग़ढ़ शिक्षा विभाग को इंस्पायर अवार्ड में नामाकंन बढ़ाने के लिए तीन संभागों की जिम्मेदारी इसमें कोटा, बीकानेर एवं उदयपुर संभाग की जिम्मेदारी भी दी गई। जहां पर भी इस बार अच्छा प्रदर्शन रहा। जिला शिक्षा अधिकारी शांतिलाल सुथार ने बताया कि शिक्षा निदेशक एवं मंत्री ने जो चित्तौडग़ढ़ को जिम्मेदारी दी थी उसे हमने पूरी तरह निभाने का प्रयास किया।
९८ प्रतिशत विद्याालयों कार नामाकंन
चित्तौडग़ढ़ जिले में ९८ प्रतिशत विद्याालयों से नामाकंन किया गया है। यहां पर करीब १६०० विद्यालय है। एक विद्याालय से पांच लोगों का नामाकंन होता है। ऐसे में अधिकांश विद्यालयों का नामाकंन किया गया। मिडिल स्कूल बंद होने से उनमें नामाकंन नहीं हो सका।
……
फैक्ट फाइल
देश में राजस्थान नम्बर वन
१. राजस्थान- डेढ़ लाख, (गत वर्ष पंजीयन २५४४४)
२. बिहार-७५ हजार
३. छत्तीसगढ़- ५८ हजार
…………….
प्रथम – जयपुर- २१०४३
द्वितीय-अलवर-१११५६
तृतीय- झुंझुनू- ११०८०
चौथा भरतपुर-७५७३
पांचवां चित्तौडग़ढ़- ७२०३
………………………..
उदयपुर संभाग एक नजर में
जिला. स्थान . कुल भेजे गए . आइडिया
चित्तौडगढ़़-5 वां स्थान- 7329
राजसमंद -11वां स्थान. 4425
उदयपुर -14 वां स्थान . 4150
बांसवाड़ा. 17वां स्थान . 3717
भीलवाड़ा. 18 वां स्थान . 3601
………………………….
इनका कहना है
पिछले साल २०५० आइडिया दिए गए थे और इस वर्ष ७३२९ आइडिया दिए गए हैं। ऐसे में पिछले साल से प्रदर्शन अच्छा है और आगे और सुधार के प्रयास रहेंगे। पिछले साल हम देश में ३१ वें स्थान पर थे लेकिन इस बार हम देश एवं प्रदेश में पांचवें स्थान पर है।
शांतिलाल सुथार, जिला शिक्षा अधिकारीए माध्यमिक चित्तौडग़ढ़
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.