चित्तौड़गढ़

कोरोना के साए में मनाएंगे स्वाधीनता का जश्न

स्वाधीनता दिवस का पर्व शनिवार को पूरे उत्साह से मनाया जाएगा। इसके लिए सरकारी स्तर पर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हालांकि कोरोना खतरे के चलते इस बार नजारा अलग है। शिक्षण संस्थान बच्चों के लिए बंद होने से ध्वजारोहण की रस्म अदायगी शिक्षक व अन्य स्टॉफ ही करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। जिला स्तर पर स्वाधीनता दिवस समारोह सुबह 9.05 बजे इंदिरा गांधी स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के साथ शुरू होगा। स्टेडियम को पुलिस द्वारा सुरक्षा घेरे में लिया जा चुका है।

चित्तौड़गढ़Aug 14, 2020 / 10:24 pm

Nilesh Kumar Kathed

कोरोना के साए में मनाएंगे स्वाधीनता का जश्न

चित्तौडग़ढ़. स्वाधीनता दिवस का पर्व शनिवार को पूरे उत्साह से मनाया जाएगा। इसके लिए सरकारी स्तर पर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हालांकि कोरोना खतरे के चलते इस बार नजारा अलग है। शिक्षण संस्थान बच्चों के लिए बंद होने से ध्वजारोहण की रस्म अदायगी शिक्षक व अन्य स्टॉफ ही करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। जिला स्तर पर स्वाधीनता दिवस समारोह सुबह 9.05 बजे इंदिरा गांधी स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के साथ शुरू होगा। स्टेडियम को पुलिस द्वारा सुरक्षा घेरे में लिया जा चुका है। बारिश के मौसम के दृष्टिगत विशेष तैयारियां की गई है। हमेशा करीब दो घंटे चलने वाला कार्यक्रम इस बार एक घंटे में ही पूरा हो जाने की संभावना है। मुख्य अतिथि द्वारा परेड़ निरीक्षण व मार्र्चपास्ट के बाद राज्यपाल के संदेश का वाचन किया जाएगा। सोशल डिस्टेसिंग रख पाना संभव नहीं हो पाने के मद्देनजर इस बार योग्यता प्रमाणपत्र/पुरस्कार वितरण समारोह भी स्थगित रहेगा। सांस्कृतिक प्रस्तुति के बाद राष्ट्र्रगान होगा। कोरोना संकट के चलते इस बार क्रिकेट व वॉलीबाल मैत्री मैैच भी नहीं होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम के आमंत्रण पत्र में ही ये स्पष्ट कर दिया गया है सभी को मास्क लगाकर आना होगा। स्टेडियम के दोनों प्रवेशद्वारों पर थर्र्मल स्क्रीनिंग व सेनिटाइजर की व्यवस्था होगी। कोविड-१९ के दिशा निर्देशों के अनुरूप दो गज की सोशल डिस्टेसिंग भी रखनी होगी। समारोह स्थल पर हैण्डवॉश के लिए मशीने भी लगाई जाएगी।
वरिष्ठ नागरिक व बच्चें आयोजन से दूर
कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस बार बच्चों के साथ वरिष्ट नागरिकों को भी यथासंभव आयोजन से दूर रखने का प्रयास किया गया है। शारीरिक व्यायाम प्रदर्शन नहीं रखने एवं परेड में केवल पुलिस को शामिल किए जाने से इस बार एनसीसी व स्काउट के छात्रों के लिए भी स्टेडियम में आना जरूरी नहीं रह गया। वरिष्ठ नागरिकों के कोरोना संक्रमण की चपेट में जल्द आने के खतरे के दृष्टिगत इस बार वरिष्ठ नागरिकों को बुलावा देने से भी बचा गया है।

Home / Chittorgarh / कोरोना के साए में मनाएंगे स्वाधीनता का जश्न

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.