आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार

चित्तौडग़ढ़ की उप नगरीय बस्ती चंदेरिया के रीको औद्योगिक क्षेत्र में आधी रात बाद काले बुर्के पहनकर बैंक का एटीएम काट रहे हरियाणा के गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया। जबकि तीन आरोपी कार में बैठकर फरार हो गए। एटीएम में ११.६० लाख रूपए रखे हुए थे।

<p>आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार,आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार,आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार,आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार,आधी रात को बुर्के पहनकर काट रहे थे एटीएम, पुलिस की घेराबंदी, दो गिरफ्तार</p>
चित्तौडग़ढ़
जानकारी के अनुसार रविवार को रात करीब १२.२४ बजे कुछ बदमाश कार में सवार होकर आए और आईडीबीआई बैंक के एटीएम के बाहर कार रोक दी। इसमें से दो बदमाश काले बुर्के पहनकर एटीएम के पास गए और बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे पर काला स्प्रे छिड़क दिया। इसके बाद कार से एक थैला लेकर एटीएम में घुस गए। इस थैले में गैस कटर व एटीएम काटने के काम आने वाले अन्य औजार थे। खटपट की आवाज आने से पास ही स्थित एक प्रतिष्ठान में सो रहे चाय वाले ने चैनल गेट में आकर देखा तो तीन बदमाश कार के बाहर काले बुर्के पहनकर खड़े थे और दो एटीएम को काट रहे थे। चाय वाले ने प्रतिष्ठान के मालिक कुंतल जोशी को सूचना दी। जोशी की सूचना पर गश्ती दल मौके पर पहुंचा और बदमाशों को पकडऩे का प्रयास किया, लेकिन कार में सवार दो बदमाश पुलिस के वाहन को रगड़ मारते हुए भाग छूटे। पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचना देकर इनकी धर-पकड़ के लिए जिले भर में नाकाबंदी करवाई गई, लेकिन पता नहीं चल पाया। इसी दौरान चंदेरिया थाना प्रभारी अनिल जोशी के नेतृत्व में पुलिस बल एटीएम पर पहुंचा, जहां एटीएम से धुंआ निकलता हुआ नजर आया। पुलिस ने शटर ऊंचा करके देखा तो वहां दो बदमाश काले बुर्के पहने हुए थे और गैस कटर से एटीएम को काट रहे थे। पुलिस को देखकर दोनों भागने लगे, जिन्हें हेड कांस्टेबल पुष्पेन्द्र सिंह, सिपाही गजेन्द्र सिंह व रमेश कुमार ने मौके पर ही दबोच लिया। जिन्हें बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके तीन साथी कार से भाग गए हैं। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों को साथ लेकर फरार हुए बदमाशों की चित्तौडग़ढ़ शहर, सेंती, रिठोला चौराहा, होटल-ढाबों पर तलाश की, लेकिन पता नहीं चला। आईडीबीआई बैंक शाखा चित्तौडगढ के मुख्य प्रबन्धक की रिपोर्ट पर चंदेरिया थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।
इन्हें किया गिरफ्तार
पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार आरोपियों ने खुद को हरियाणा के पलवल जिले में अन्दरोला निवासी हैदर उर्फ हद्दी (२१) पुत्र इश्ताक मेव व हरियाणा के नूह जिले में देवला नंगली निवासी जफरूद्दीन (२१) पुत्र निज्जर मोहम्मद होना बताया। जबकि फरार आरोपियों को पलवल जिले के रूपकाड़ा निवासी ईशा (२२), नूह जिले के पुन्हाना थानान्तर्गत चोखा निवासी शाहरूख (२५) पुत्र जुबैर तथा हरियाणा के गुडग़ांव जिले में तावडु थानान्तर्गत डालावासा निवासी शाहरूख के रूप में नामजद किया गया है।
चित्तौड़ घूमने के बहाने नौ दिन पहले की थी रैकी
पुलिस पूछताछ में आरोपी हैदर उर्फ हद्दी ने बताया कि वह मौके से फरार हुए शाहरूख व अपने गांव के अन्य साथियों के साथ ६ मार्च को घूमने के बहाने चित्तौडग़ढ़ आया था। इस दौरान उसने व उसके साथी ने एटीएम की रैकी की थी। इसके बाद अपने गांव चले गए।
सरगना ने बनाई एटीएम काटने की योजना
आरोपी हैदर ने पुलिस को बताया कि गांव जाने के बाद उसने गिरोह के सरगना ईशा कुरैशी को इस बारे में जानकारी दी। ईशा की अगुवाई में ही आरोपियों ने गैस कटर मिस्त्री जफरूद्दीन को साथ लिया और पलवल में एक दुकान से गैस कटर, टंकी व एटीएम काटने के औजार खरीदे। आरोपी तेरह मार्च को शाहरूख की नई कार से रवाना हुए और १४ मार्च को चित्तौडग़ढ़ पहुंचे। यहां सभी आरोपी दुर्ग पर घूमने गए और शाम करीब पांच बजे एक बार फिर एटीएम की रैकी की।
हाईवे पर खाना खाने के बाद आधी रात को एटीएम पर पहुंचे
आरोपियों ने पुलिस को बताया कि शाम पांच बजे एटीएम की अंतिम बार रैकी करने के बाद सभी आरोपी हाईवे पर पहुंचे और वहां एक होटल पर खाना खाकर वहीं पर रूक गए। रात्रि करीब बारह बजे सभी आरोपी वारदात को अंजाम देने के लिए एटीएम पर पहुंचे।
हैदर ने छिड़का काला स्प्रे
पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी हैदर बुर्का पहनकर एटीएम पर गया और वहां लगे सीसीटीवी कैमरे व एटीएम पर काला स्प्रे छिड़क दिया। इसके बाद हैदर व जफरूद्दीन गैस कटर लेकर एटीएम में गए। अन्य साथियों ने बाहर से एटीएम का शटर बंद कर दिया। दोनों आरोपी एटीएम को काट रहे थे, तभी पुलिस ने दोनों को दबोच लिया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से गैस कटर, गैस सिलेण्डर, ऑक्सीजन सिलेण्डर, सरिया, पेचकस, प्लायार आदि उपकरण, तोड़ा गया सीसीटीवी कैमरा, बुर्का आदि जब्त किए हैं। वारदात के समय एटीएम में ११.६० लाख रूपए रखे हुए थे, जो सुरक्षित बच गए।
ऐसे देते हैं वारदात को अंजाम
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह गिरोह के रूप में काम करते हैं। वारदात से पहले एटीएम की रैकी करते हैं। इसके बाद गैस कटर से एटीएम काटकर नकदी चुराने व नकदी सहित एटीएम ले जाने की वारदात करते हैं। एक व्यक्ति बुर्का पहनकर एटीएम परिसर में जाता है और वहां सीसीटीवी कैमरों व एटीएम पर लगे गुप्त कैमरों पर काला स्प्रे कर देता है, ताकि आरोपी कैमरों में कैद नहीं हो सके।
इस टीम ने किया सराहनीय कार्य
आरोपियों की धरपकड़ में थाना प्रभारी अनिल जोशी सहित सहायक उप निरीक्षक चंदन सिंह, रईस मोहम्मद, हेड कांस्टेबल पुष्पेन्द्र सिंह, सिपाही गजेन्द्र सिंह, डूंगरसिंह, विरेन्द्र सिंह, रमेश कुमार व महेश सिंह का कार्य सराहनीय रहा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.