हिल स्टेशन सरीखे होगी देवांगना हवाई पट्टी पर विमानों की लैंडिंग, रोमांच व प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत नज़ारा

राज्य का ये शायद पहला एयरपोर्ट होगा जो प्रकृति के अनुपम सौंदर्य की गोद में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों में रोमांच उत्पन्न कर देगा.

<p>हिल स्टेशन सरीखे होगी देवांगना हवाई पट्टी पर विमानों की लैंडिंग, रोमांच व प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत नज़ारा</p>
चित्रकूट: यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो बहुत जल्द यूपी का वो एयरपोर्ट देश दुनिया के सामने होगा जिस पर विमानों की लैंडिंग किसी हिल स्टेशन सरीखे होगी. राज्य का ये शायद पहला एयरपोर्ट होगा जो प्रकृति के अनुपम सौंदर्य की गोद में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों में रोमांच उत्पन्न कर देगा. ऊंचे पहाड़ व घने जंगलों बीहड़ों और टेढ़े मेढ़े पहाड़ी रास्तों के बीच स्थित इस एयरपोर्ट को अभी “देवांगना हवाई पट्टी” के नाम से जाना जाता है. इस हवाई पट्टी पर भी अब यात्री विमानों की लैंडिंग मुक़म्मल होने वाली है. रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट को पड़ोसी जनपद प्रयागराज,कानपुर और वाराणसी से हवाई मार्ग द्वारा जोड़ने की योजना पूरी हो चुकी है. अब इंतजार है तो बस विमानों की लैंडिंग का.

जनपद मुख्यालय से करीब साढ़े चार किलोमीटर दूर ऊंचे पहाड़ घने जंगलों बीहड़ों के बीच स्थित है देवांगना हवाई पट्टी. चारों तरफ घने जंगल पहाड़ी घाटियां और ऊंचाई से नज़र आती प्राकृतिक वादियां निश्चित रूप से हवाई यात्रियों को अपने मोहपाश में बांधने के लिए काफी हैं. पर्यटन की दृष्टि से तो ये हवाई पट्टी सिर्फ जिले के लिए ही नहीं बल्कि बुन्देलखण्ड के लिए भी मील का पत्थर साबित होगी. बस जिम्मेदारों की इच्छाशक्ति कम न हो. पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित देवांगना हवाई पट्टी प्रकृति प्रेमियों के लिए खासी दिलचस्प होगी. हवाई पट्टी पर विमान की लैंडिंग के बाद आप खूबसूरत नजारों को अपनी आंखों में कैद कर सकेंगे. फोटोग्राफी के शौकीन यात्रियों को भी यहां निराश नहीं होना पड़ेगा. हवाई पट्टी तक पहुंचने के लिए यदि ऊंची पहाड़ी चढ़ाई है तो नीचे उतरते वक्त तेज ढलान और खाई रोमांच उत्पन्न करते हैं.
नागरिक उड्डयन मंत्रालय से जिले को हवाई रूट से जोड़ने की हरी झंडी लगभग मिल चुकी है और अब लोगों को बेसब्री से उस दिन का इंतजार है जब खुशनुमा वादियों के बीच स्थित जिले की देवांगना हवाई पट्टी पर यात्री विमानों का इंजन गरजेगा. हालांकि अभी वीआईपी लोगों के विमान ही हवाई पट्टी को चूमते आए हैं. अब मंत्रालय की तरफ से यात्री विमानों को हवाई मार्ग से जोड़ने की हरी झंडी मिलने के बाद जिले में भी ख़ुशी की लहर है. इस सुविधा के शुरू हो जाने से जनपद को पर्यटन के क्षेत्र में काफी सहूलियतें मिलने की उम्मीद है. जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने कहा कि इस तरह से आवागमन सुगम होने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा व विकास होगा.
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.