छिंदवाड़ा

Railway: रेल यात्रियों को आस, इस समस्या से निजात दिलाएंगे मुख्यमंत्री

कोच के न आने से 72 यात्री परेशान हो रहे हैं।

छिंदवाड़ाOct 22, 2019 / 03:28 pm

ashish mishra

Railway: रेल यात्रियों को आस, इस समस्या से निजात दिलाएंगे मुख्यमंत्री


छिंदवाड़ा. बीते 28 सितंबर से कभी एक दिन तो कभी तीन दिन के अंतराल में पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच के न आने से 72 यात्री परेशान हो रहे हैं। उन्हें रिजर्वेशन के बावजूद छिंदवाड़ा से आमला तक जनरल कोच में यात्रा करनी पड़ रही है। इसके अलावा आमला में भी यात्री इधर-उधर भटक रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि एक दो दिन की समस्या हो तो हमलोगों को कोई परेशानी नहीं थी, लेकिन आए दिन ऐसा हो रहा है। मुख्यमंत्री के गृह जिले में रेलवे ऐसा दुव्र्यवहार क्यों कर रहा है। यात्रियों को उम्मीद है कि 25 अक्टूबर को मॉडल रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री इस समस्या पर ध्यान देंगे। गौरतलब है कि 28 सितंबर से एक दिन के अंतरात में पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच लगकर नहीं आ रहा है। छिंदवाड़ा से अमृतसर तक के लिए पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में एक स्लीपर बोगी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के लिए आरक्षित की जाती है। बोगी छिंदवाड़ा से आमला तक जाती है। इसके बाद आमला में बोगी पैसेंजर से अलग हो जाती है। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के आने के बाद बोगी एक्सप्रेस में लगकर अमृतसर तक जाती है। छिंदवाड़ा से हर दिन यात्री इस बोगी में आरक्षण कराते हैं। वर्तमान समय में यात्री छिंदवाड़ा से अमृतसर तक रिजर्वेशन कराते हैं और उन्हें सीट आमला में छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में मिलती है।
इसलिए आ रही समस्या
कोच में दो डिब्बे को जोडऩे के लिए दो तरह की कपलिंग का इस्तेमाल किया जाता है। एक सेंट्रल बफर कपलर(सीबीसी) एवं दूसरा आर्डनरी कपलर। पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में सीबीसी का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में आर्डनरी कपलिंग का। यही वजह है कि पेंचवैली पैसेंजर में छत्तीसगढ़ कोच लगकर इंदौर से छिंदवाड़ा नहीं आ पा रहा है।

क्या कहते हैं यात्री
मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रयास से ही छत्तीसगढ़ कोच की सुविधा हमलोगों को मिल रही है। उम्मीद है कि वे 25 अक्टूबर को इस समस्या का समाधान कराएंगे।
अनुज, यात्री

मुझे अक्सर ही व्यापार के सिलसिले में छिंदवाड़ा से दिल्ली आवागमन करना पड़ता है। मैं छत्तीसगढ़ कोच में ही रिजर्वेशन कराता हूं, लेकिन इस समय काफी परेशानी हो रही है।
नवीन पांडेय, यात्री
लगभग एक माह से समस्या बरकरार है। रेल अधिकारी इस पर ध्यान भी नहीं दे रहे हैं। आखिर ऐसी व्यवस्था कब तक चलेगी। अब मुख्यमंत्री से ही आस है।
दीपक, यात्री

मॉडल रेलवे स्टेशन वैसे तो बाहर से और अंदर से भी काफी साफ सुथरा है, लेकिन ट्रेनों की व्यवस्था दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। छत्तीसगढ़ कोच की समस्या तो है ही साथ ही एक्सप्रेस में गंदगी पर भी ध्यान देने की जरूरत है।
सचिन श्रीवास्तव, यात्री
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.