छतरपुर

कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्रों को एक और मौका

महाविद्यालयों में खाली पड़ी सीटों को भरने खोले गए पोर्टल

छतरपुरOct 23, 2021 / 07:37 pm

Hitendra Sharma

टीकमगढ़. वंचित छात्रों को प्रवेश दिलाने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने पॉर्टल खोल दिया है। जिसमें छात्र प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। उसके लिए अतिरिक्त सीएलसी चरण चलाया गया है। जिसमें 21 से 28 अक्टूबर तक प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाएगें। कॉलेज में प्रवेश के लिए चल रही ऑनलाइन प्रक्रिया के दो चरण और सीएलसी राउंड खत्म हो गए है, लेकिन अब भी जिले के कई कॉलेजों में सीटें खाली पढ़ी है।

खाली पड़ी सीटों की स्थिति को देख उच्च शिक्षा विभाग ने पॉर्टल खोलने का निर्णय लिया है। जिसके तहत 21 अक्टूबर से फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगें। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक चलाई जाएगी। 30 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया होगी। कॉलेज प्रबंधन ने बताया कि कक्षा 12वीं में आंतरिक मूल्यांकन के चलते सभी छात्र पास हो गए। उसी के तहत कॉलेज में सीटें बढ़ाने की जरूरत थी। जबकि सीटें बढ़ाने के लिए कई संगठनों द्वारा ज्ञापन दिए गए। उसके बाद शासन द्वारा सीटों को बढ़ा दिया गया। उसके बाद भी कला संकाय विषय की सीटें बढ़ने के बाद भी भर गई। जिले के कॉलेजों में विज्ञान संकाय और वाणिज्य संकाय की सीटें खाली पड़ी है।

Must See: परिंदों को मिलेगा घरोंदा, सुरक्षित और अनुकुल वातावरण में साथ रह सकेंगे ढाई हजार पक्षी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x851f2t

बता दे कि उन कॉलेजों के लिए अतिरिक्त चरण चलाया जा रहा है। जिसमें सीटें खाली पड़ी है। जबकि एक अगस्त से निजी और सरकारी कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुईथी। इस बार उम्मीद से अधिक प्रवेश होने की संभावना थी। महाविद्यालय में प्रवेश से बंचित छात्रों के लिए 21 अक्टूबर से एक बार फिर पॉर्टल खुल गए है। 21 से 30 अक्टूबर तक छात्रों को प्रवेश देने के लिए कॉलेज स्तर पर काउंसलिंग का अतिरिक्त चरण संचालित किया जाएगा। जिसके चलते छात्रों को प्रवेश के लिए छात्रों के प्रवेश मिला है। कॉलेज में छात्रों की अधिकता को लेकर महाविद्यालय प्रबंधन ने फर्नीचर की मांग शासन से की है।

Must See: OMG-2 का पोस्टर जारी, शूटिंग के लिए अक्षय कुमार पहुंचे महाकाल मंदिर

समय पर किया जाएगा सत्यापन
उच्च शिक्षा विभाग के आदेश में बताया कि 21 से 30 अक्टूबर तक प्रवेश का अतिरिक्त चरण संचालित किया जाएगा। 21 से 28 अक्टूबर तक छात्रों को कॉलेज में प्रवेश ले सकेगें। उसके बाद नए प्रवेश छात्रों का सत्यापन समय पर किया जाएगा। प्रवेश का अतिरिक्त चरण में सुबह 10 से 12 बजे तक प्रवेश के लिए आवेदन होगें। उसके बाद मेरिट सूची बनाई जाएगी। उसके बाद प्रक्रिया अनुसार छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

Must See: आज रात 12 बजे से बंद हो जाएगी रेल टिकट की बुकिंग, ये है वजह

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.