सावन के दूसरे सोमवार पर जटाशंकर में उमड़ा आस्था का सैलाब

मतंगेश्वर मंदिर समेत जिले भर के शिव मंदिरों में दिन भर चला जलाभिषेक

<p>दिन भर चला जलाभिषेक</p>
छतरपुर। सावन माह का दूसरा सोमवार होने के कारण विशेष दिन रहा। सुबह से ही महिला औऱ पुरुष शिव अभिषेक, पूजन व अराधना करने मंदिर पहुंचे। जिले के जटाशंकर, खजुराहो समेत सभी शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा। भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए जटाशंकर में रविवार की शाम व रात को ही हजारों लोग पहुंच गए। सुबह से जलाभिषेक का सिलसिला शुरु हुआ जो देर शाम तक चलता रहा। इसके साथ ही जिले के सभी नगरों, कस्बों और गांवों में भी शिव मंदिरों में जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक का सिलसिला चला।
जटाशंकर में उमड़े श्रद्धालु
रविवार की शाम से ही श्रद्धालु जटाशंकर पहुंचने लगे थे, ये सिलसिला रात भर जारी रहा, सोमवार अल सुबह करीब 4 बजे से भक्तों ने पवित्र कुंडों में स्नान करके गुफा में बिराजे भोलेनाथ को जल चढ़ाया और सुख-समृद्ध की कामना की। वहीं मंदिर परिसर में अनेक श्रद्धालुओं ने कन्या भोज, भंडारा भी आयोजित किए। कई श्रद्धालुों ने परिसर में ही सत्यनारायण की कथा, पूजन अनुष्ठान आदि कराए। सुबह 4 बजे शुरू हुआ भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। शाम को महाआरती में भी सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए।
खजुराहो में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़
खजुराहो के मतंगेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से श्रद्धालु उमड़े। खजुराहो के आसपास के इलाके के साथ ही दूर-दराज से लोग रविवार की रात को ही खजुराहो पहुंच गए और सुबह सूर्योदय के साथ ही श्रद्धालुओं ने शिवसागर सरोवर में स्नान के बाद मतंगेश्वर को जल अर्पित किया। खजुराहो के मतंगेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों का उत्साह देखने लायक था। हालांकि दोपहर व शाम को भीड़ कम रही, लेकिन मतंगेश्वर के जलाभिषेक का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। भोले के जयकारों के साथ भगवान मतंगेश्वर की जय हो के नारे से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.