कॉलेज एडमिशन शुरु, तीन चरण में होगी प्रवेश प्रक्रिया

एडमिशन का प्रथम चरण 1 से 25 अगस्त तक, दूसरा चरण 27 अगस्त से 14 सितंबर चलेगातीसरे चरण में कॉलेज लेवल काउंसलिंग 14 से 30 सितंबर तक होगी

<p>इस बार सत्यापन भी ऑनलाइन</p>

छतरपुर। महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्याल से संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन शुरु हो गए हैं। यूजी और पीजी प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया की पहला चरण शुरु हो गया है। एडमिशन के दो चरण और तीसरा चरण कॉलेज लेवल काउंसलिंग का होगा। इस बार प्रवेश प्रक्रिया के अलावा दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन होगा। प्रथम चरण 1 से 25 अगस्त तक चलेगा। वहीं कॉलेजों में पढ़ाई एक सितंबर से शुरू होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज में यूजी प्रथम सेमेस्टर तथा पीजी प्रथम सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया एक साथ चलेगी। तीन चरणों में होने वाली प्रक्रिया में प्रथम चरण 1 से 25 अगस्त, दूसरा चरण 27 अगस्त से 14 सितंबर तथा कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी चरण) 14 से 30 सितंबर तक चलेगा।
ऋुटि सुधार के लिए जाना होगा कॉलेज
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन किया जा रहा है। लेकिन ऋुटि सुधार के लिए छात्र-छात्राओं को सूचना अलग से दी जाएगी। इसके बाद उन्हें निकटतम केंद्र में उपस्थित होना पड़ेगा। ऑनलाइन प्रवेश के पहले छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन करवाकर विषय समूह का विकल्प देना होगा। पंजीयन के बाद दस्तावेजों का सत्यापन और फिर प्रथम चरण के सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। 1 से 12 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन । 2 से 14 तक दस्तावेज सत्यापन। 20 अगस्त को प्रवेश सूची आएगी। 25 तक ऑनलाइन फीस जमा करना होगी। वहीं पीजी के लिए 1 से 7 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन होंगे।
27 से रिक्त स्थानों पर एडमिशन
दूसरा चरण 27 अगस्त से शुरू होगा। इसमें रिक्त स्थानों की कॉलेजवार, पाठयक्रम वार और आरक्षण वर्गवार पोर्टल पर जानकारी अपलोड की जाएगी। 28 अगस्त से 3 सितंबर तक जिन्होंने पहले पंजीयन नहीं कराया है, उन्हें पंजीयन कराना होगा। इसके बाद 5 सितंबर तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 10 सितंबर को सीट आवंटन पत्र जारी होगा।
फोटो-सीएचपी 020821-75
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.