महाराजा कॉलेज में रोजगारमूलक डिप्लोमा कोर्स के लिए होंगे एडमिशन

6 विषयों में 230 सीटों पर एवं 6 माह के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 220 सीटों पर मिलेगा प्रवेशसभी संकायों में 5 हजार छात्रों के प्रवेश के लिए महाराजा कॉलेज में प्रक्रिया शुरू

<p>5 हजार छात्रों के प्रवेश के लिए महाराजा कॉलेज में प्रक्रिया शुरू</p>
छतरपुर। जिले के सबसे पुराने और बड़े कॉलेज महाराजा महाविद्यालय छतरपुर में इस साल रोजगार मूलक पाठयक्रम में प्रवेश दिया जा रहा है। कॉलेज में 6 विषयों में 230 सीटों पर रोजगार मूलक पाठ्यक्रम में प्रवेश शुरु किया गया है। वहीं छह माह अवधि के कोर्स के लिए भी 220 सीटों से प्रवेश शुरु किया गया है। इसके साथ ही सामान्य पाठ्यक्रम विज्ञान, कॉमर्स, कला में स्नातक व पीजी के लिए 5 हजार छात्रों को प्रवेश की प्रक्रिया शुरु हो गई है। जिसमें यूजी कक्षाओं में 3635 एवं पीजी कक्षाओं में 1235 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। जिसके लिए पहला चरण एक अगस्त से ऑनलाइन पंजीयन के साथ शुरू हो गया है। खास बात ये है कि इस वर्ष पारंपरिक कोर्सेस के अलावा रोजगारमूलक डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी महाराजा कॉलेज में कराए जाएंगे।

ये है प्रवेश की पूरी प्रक्रिया
कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीपी शुक्ला ने बताया कि इस वर्ष यूजी कक्षाओं में 3635 एवं पीजी कक्षाओं में 1235 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश की पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। 1 अगस्त से 12 अगस्त तक सभी विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपना पंजीयन कर सकते हैं। पंजीयन के साथ ही 2 अगस्त से 14 अगस्त तक दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इस वर्ष कोविड गाइड लाइन के कारण सरकार ने ऑनलाइन ही दस्तावेजों के सत्यापन के निर्देश दिए हैं। विद्यार्थी अपने सभी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करेंगे। कॉलेज की एक कमेटी इन दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद एसएमएस के माध्यम से विद्यार्थियों को सूचना भेजेगी। यदि किसी दस्तावेज में संदेह प्रतीत हुआ तो उस विद्यार्थी से ही असली दस्तावेज मंगाए जाएंगे। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद 20 अगस्त को मैरिट के आधार पर पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी। प्रथम चरण के बाद यदि सीटें खाली रहीं तो 27 अगस्त से दूसरे चरण के पंजीयन होंगे और 28 अगस्त से दस्तावेजों का सत्यापन होगा। तीसरा चरण कॉलेज लेबिल काउंसिलिंग के माध्यम से होगा।
इन कक्षाओं में इतनी सीटें खाली
इस वर्ष महाराजा कॉलेज में बीए की 1800 सीटों पर, बीकॉम की 460, बीकॉम कॉमर्स विथ सीए के लिए 35, बीएससी में अलग-अलग विषयों के हिसाब से लगभग 1320 विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। इसी तरह पीजी कक्षाओं की बात करें तो एमए में अलग-अलग विषयों की 710सीटों पर प्रवेश मिलेगा। एमकॉम में 160 एवं एमएससी के अलग-अलग विषयों की कुल 370सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। इसके साथ ही एक वर्ष के रोजगारमूलक डिप्लोमा कोर्स हेतु कुल 6 विषयों में 230 सीटों पर एवं 6 माह के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 220 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.