तमिलनाडु सरकार ने दी चेतावनी, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए नाक से भाप लेने से बचे लोग

डॉक्टर की सलाह के बिना भाप लेने से फेफड़ों को नुकसान होगा।

<p>TN govt warns people against inhaling steam to prevent Covid-19</p>

चेन्नई.

तमिलनाडु के चिकित्सा (स्वास्थ्य) मंत्री मा सुब्रमण्यन ने सोमवार को राज्य के लोगों को चेतावनी दी कि उचित चिकित्सकीय परामर्श के बिना नाक से भाप खींचने का नुस्खा न अपनाएं। मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग कोविड-19 संक्रमण के एक निवारक उपाय के रूप में भाप ले रहे हैं। डॉक्टर की सलाह के बिना भाप लेने से फेफड़ों को नुकसान होगा।

इन दिनों सोशल मीडिया पर कई संदेश फैले हुए हैं, जिनमें कहा गया है कि भाप लेने से संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। सुब्रमण्यन ने कहा कि जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण हैं, उन्हें अपने मन से दवा लेने के बजाय डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि सिद्धा कोविड देखभाल केंद्रों में मरीजों का इलाज डॉक्टरों की देखरेख में और एक सरकारी चिकित्सा समिति के मार्गदर्शन के आधार पर किया जाता है।

भाप लेने के तरीके को कारगर मान रहे डॉक्टर
गौरतलब है कि तमिलनाड़ में भी हजारों लोग कोरोना वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना से इलाज के लिए लोग लगातार नाक और मुंह से भाप लेने की विधि अपना रहे हैं। इलाज करने वाले डॉक्टर भी लोगों को ऐसा करने की सलाह देते हैं ताकि संक्रमण नाक के जरिए फेफड़ों तक न पहुंच सकें। कोरोना मरीजों ने इस तरीके को काफी कारगर माना है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.