चेन्नई

photos : रक्षा उपकरण देख विद्यार्थियों में बढ़ा उत्साह

4 Photos
Published: February 29, 2024 07:07:30 pm
1/4

चेन्नई. अरुम्बाक्कम स्थित द्वारकादास गोवर्धनदास वैष्णव महाविद्यालय के भौतिकी विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में शहर के विभिन्न स्कूलों से लगभग 1500 विद्यार्थियों ने शिरकत की।

2/4

मुख्य अतिथि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के रसायन विभाग के प्रोफेसर डॉ एमवी शंकरायनन थे। उन्होंने कहा आज के इन छोटे - छोटे वैज्ञानिकों में से ही कोई आने वाले समय में बड़ा वैज्ञानिक बनकर देश का नाम रोशन करेगा। प्राचार्य डॉ. संतोष बाबू ने स्वागत किया और सचिव अशोक कुमार मूंदड़ा ने इसे छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा दिन बताया।

3/4

प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण भारतीय रक्षा क्षेत्र के शस्त्रागार में असंख्य गोला-बारूद का प्रदर्शन था। प्रदर्शनी में अर्जुन बख्तरबंद रिकवरी व मरम्मत वाहन, बख्तरबंद एम्बुलेंस, एमबीटी अर्जुन एमके 1 और रुस्तम द्वितीय के लिए रिट्रेक्टेबल लैंडिंग गीयर सिस्टम जैसे सैन्य वाहनों व भारतीय वायुसेना में शामिल ड्रोनों का प्रदर्शन हुआ।

4/4

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के संयुक्त निदेशक डॉ. अन्बझगन जो अपनी टीम के साथ प्रदर्शनी में सभी रक्षा उपकरण लेकर आए, ने छात्रों को उनके कार्यों और दक्षता के बारे में बताया। ड्रोन निर्माण कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने भी डॉ. कृष्णन के प्रयासों के तहत प्रदर्शनी में मॉडल का योगदान दिया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.