तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचा चक्रवाती तूफान बुरेवी, रामेश्वरम में तेज हवाएं, तीन एयरपोर्ट किए बन्द, केरल में मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

तमिलनाडु तट के नजदीक पहुंचा चक्रवाती तूफान बुरेवी – रामेश्वरम में तेज हवाएं, तीन एयरपोर्ट किए बन्द, केरल में मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक
– केरल क पांच जिलों में अवकाश घोषित
 

<p>Cyclone Burevi weakens into deep depression, three airports in Tamil Nadu and Kerala closed</p>
चेन्नई. चक्रवाती तूफान बुरेवी शुक्रवार सुबह तमिलनाडु के तट की नजदीक पहुंच गया। तूफान शुक्रवार सुबह रामेश्वरम के पास स्थिर बना हुआ है। हवाओं के साथ लहरे तेज होने लगी है। उधर तमिलनाडु के कडलूर जिले का एक बांध लबालब हो गया। पुदुचेरी में सभी स्कूलें बन्द कर दी गई है। केरल के पांच जिलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक की है। तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट एवं मदुरै व तूतिकोरिन एयरपोर्ट को अगले आदेश तक बन्द कर दिया गया है। चक्रवाती तूफान बुरेवी के चलते तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरें उठनी शुरू हो गई है। मछुआरों को 5 दिसम्बर तक समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने के लिए कहा गया है।
मंडरा रहा बुरेवी का खतरा
तमिलनाडु व केरल के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा लगातार मंडरा रहा है। चक्रवात के मद्देनजर कन्याकुमारी और केरल में रेड अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने दक्षिण तमिलनाडु में कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।
कई जगह हाई अलर्ट
दक्षिण तमिलनाडु के ऊपर कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल-तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात की गई है। तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ समुद्र में लगातार लहरें उठ रही है। केरल में चक्रवात बुरेवी के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. अधिकारियों ने स्थिति से निपटने के लिए 2000 से अधिक राहत शिविर खोले हैं। इसके अलावा 5 दिसंबर तक मछुआरों के तट पर मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
पुदुचेरी व आन्ध्रप्रदेश तक बरपाएगा कहर
मौसम विभाग के अनुसार पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात पनप रहा है, इसके चलते इन क्षेत्रों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा में भारी बारिश होने की संभावना है।
नौकाएं सुरक्षित लौटी
तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की सम्‍भावना व्‍यक्‍त की गई है। राज्‍य के मछली पालन विभाग ने भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना के साथ मिलकर मछुआरों से सम्‍पर्क करने के प्रयास किए है।
प्रधानमंत्री व गृह मंत्री ने की बात
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु और केरल को चक्रवाती तूफान बुरेवी से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने के लिए केन्‍द्र की ओर से हर सम्‍भव सहायता का आश्‍वासन दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु के सीएम और केरल के सीएम से बात की है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.