राजस्थान की पहली गवर्नमेंट स्किल यूनिवर्सिटी का पहला सेशन 1 जुलाई से शुरु

इन कोर्सेज के जरिए स्टूडेंट्स को नए स्किल्स और इंडस्ट्री में उनके अनुसार जॉब अपॉर्च्युनिटीज मिलेंगी।

<p>skill, technical courses, AICTE, UGC, skill development, education news, education news in hindi, career courses</p>
राजस्थान की पहली गवर्नमेंट स्किल यूनिवर्सिटी (इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप डवलपमेंट) का सेशन एक जुलाई से शुरू होगा। हालांकि जामडोली स्थित यूनिवर्सिटी कैम्पस में इसकी क्लासेज नहीं होंगी, क्योंकि यूनिवर्सिटी का खुद का कैम्पस तैयार नहीं है, लेकिन प्राइवेट कॉलेजों और इंस्टीट्यूशंस के जरिए १०० से ज्यादा डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेज का संचालन शुरू हो जाएगा।
विश्वविद्यालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में इसके २१ कॉलेज और इंस्टीट्यूशंस को एफिलिएट किया गया है। जबकि जयपुर में १० से ज्यादा कॉलेजों में इसके कोर्स चलाए जाएंगे। इन कॉलेजों के जरिए तीन हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स की सीटें बताई जा रही हैं। हालांकि सीटों का निर्धारण कॉलेज अपने स्तर पर कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. ललित के. पंवार ने बताया कि 30 से ज्यादा प्रोग्राम बेचलर ऑफ वोकेशनल (बीवॉक), जबकि 70 कोर्सेज डिप्लोमा के होंगे। पंवार का कहना है कि इन कोर्सेज के जरिए स्टूडेंट्स को नए स्किल्स और इंडस्ट्री में उनके अनुसार जॉब अपॉर्च्युनिटीज मिलेंगी।
विभिन्न कॉलेजों से मिली जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी ने अभी कॅरिकुलम तैयार कर नहीं दिया है। कॉलेजों ने अपने स्तर पर कोर्सेज का कॅरिकुलम तैयार कर दिया है, जिसे बोर्ड ऑफ स्टडीज से पास होना है। यह कॅरिकुलम फिलहाल कॉलेजों को नहीं मिला है, लेकिन यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि कोर्सेज AICTE और नेशनल स्किल्स डवलपमेंट काउंसिल से अप्रूव्ड हैं। इन्हें जल्द ही बोर्ड ऑफ स्टडीज से अप्रूव करा कॉलेजों को दे दिया जाएगा। इनमें 60 प्रतिशत हिस्सा प्रेक्टिकल और 40 प्रतिशत थ्योरी बेस्ड होगा। फर्स्ट ईयर से ही स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल बेस्ड पढ़ाई कराई जाएगी।
एक कॉलेज की डायरेक्टर डॉ. तूलिका गुप्ता ने बताया कि आइएलडी यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड डिग्री और डिप्लोमा कोर्स इसी सेशन से चलाए जाएंगे। एक कॉलेज के डायरेक्टर आनंद पोद्दार ने बताया कि यूनिवर्सिटी की टीम के इंस्पेक्शन के बाद कोर्सेज शुरू करने की मान्यता दी गई है। नए कोर्सेज के लिए फैकल्टीज तैयार कर ली गई हैं। वहीं कुछ कोर्सेज के लिए इंडस्ट्री एक्सपर्ट भी बुलाए जाएंगे। प्रेक्टिकल बेस्ड कोर्सेज में थ्योरी का वेटेज कम होगा। एक अन्य कॉलेज की डायरेक्टर अर्चना सुराणा का कहना है कि फैशन, ज्वैलरी, इंटीरियर, ग्राफिक और एंटरप्रेन्योरशिप से संबंधित यूजी और पीजी कोर्सेज स्टूडेंट्स को प्रेक्टिकल एक्सपोजर देंगे।
डिग्री कोर्सेज
– जर्नलिज्म एंड मासकॉम
– स्क्रिप्ट राइटिंग
– डायरेक्शन
– एक्टिंग
– फैशन डिजाइनिंग
– इंटीरियर डिजाइनिंग
– ग्राफिक डिजाइनिंग

डिप्लोमा कोर्सेज
– एनीमेशन
– इवेंट मैनेजमेंट
– हॉस्पिटेलिटी जैसे कोर्सेज
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.