Internship Program 2021 पीजी डिग्रीधारी युवाओं के लिए निकली रिक्तियां, फटाफट करें अप्लाई

|

Published: 09 Feb 2021, 11:10 PM IST

  • NABARD Internship Program 2021:
  • नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने इंटर्नशिप के लिए रिक्तियां निकाली है।
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत इंटर्नशिप के लिए कुल 75 सीटें हैं।

NABARD Internship Program 2021: नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने इंटर्नशिप के लिए रिक्तियां निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार, नियत तिथि तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इंटर्नशिप के लिए कुल 75 सीटें हैं। इन सीटों के लिएकृषि विज्ञान में पीजी डिग्रीधारी युवा आवेदन के पात्र हैं। आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट - www.nabard.org - पर शुरू हो चुकी है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2021 है।

Click Here For Apply Online

सीटों का विवरण -
कुल सीटें- 75
रीजनल ऑफिस के लिए-65 सीट
मुख्यालय के लिए- 10 सीट

शैक्षणिक योग्यता
एग्रीकल्चर और उससे संबद्ध विषयों जैसे वेटनरी, फिशरीज आदि के साथ एग्रीकल्चर बिजनेस, इकोनॉमिक्स, सोशल साइंसेज एवं मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन के वे छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनका फर्स्ट ईयर पूरा हो गया है। इसके अलावा लॉ जैसे पांच साल के इंटीग्रेडेट कोर्स करने वाले विद्यार्थी भी आवेदन के योग्य हैं।

स्टाइपेंड -

इंटर्नशिप के लिए चयनित विद्यार्थियों को नाबार्ड द्वारा प्रतिमाह 18000 रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अधिकतम 30 फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 2000 रुपये के हिसाब से अलाउंस भी दिया जाएगा। अन्य राज्यों में फील्ड विजिट के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये दिए जाएंगे। 6000 रुपये तक ट्रैवल अलाउंस और 2000 रुपये अन्य खर्च के रूप में भी दिए जाएंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि स्टाइपेंड और ट्रैवल अलाउंस आदि प्रोजेक्ट वर्क जमा करने और कार्य संतोषजनक पाए जाने के बाद मिलेगा।

08 से 12 सप्ताह की होगी इंटर्नशिप
नाबार्ड की 08 से 12 सप्ताह की इंटर्नशिप 1 अप्रैल से 31 अगस्त के बीच होगी. इसमें एक सप्ताह का ओरिएंटेशन होगा. दो से चार सप्ताह का डेटा कलेक्शन और फील्ड विजिट, तीन से चार सप्ताह का वक्त रिपोर्ट ड्रॉफ्ट करने के लिए होगा और आखिरी दो से तीन सप्ताह में रिपोर्ट फाइनल की जाएगी.