फोटोग्राफी में भी बना सकते हैं कॅरियर, मिलेगी शानदार तनख्वाह, लेकिन सीखना होगा ये सब

Career in photography in India आज इंटरनेट पर ऐसे कई फ्री कोर्सेज उपलब्ध हैं जो आपकी फोटोग्राफी के हुनर को निखार कर आपको एक कामयाब फोटोग्राफर बनने में मदद कर सकते हैं।

<p>career in photography, career courses, how to become photographer, phtography career, photography jobs, photographer jobs, jobs in india, jobs, photography career opportunities, career in photography in india</p>
career in Photography in India अगर आपको भी फोटोग्राफी का शौक है और आप इसी फील्ड में कुछ कर गुजरना चाहते हैं तो आप भी एक शानदार कॅरियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी कोर्स करने होंगे। इसके लिए आप किसी इंस्टीट्यूट में जाकर कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं या फिर बिना पैसा खर्च किए ऑनलाइन प्रोफेशल कोर्स भी कर सकते हैं।
आज इंटरनेट पर ऐसे कई कोर्सेज उपलब्ध हैं जो आपकी फोटोग्राफी के हुनर को निखार कर आपको एक कामयाब फोटोग्राफर बनने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन कोर्सेज के अलावा भी कुछ बेसिक बाते हैं जो आपको अच्छे से मालूम होनी चाहिए। जानिए ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में-
ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

सबसे पहले सीखें Photography की बारीकियां
पहली बार यदि आपने कैमरा हाथ में लिया है तो आप इंटरनेट के माध्यम से इससे जुड़ी बारीकियों को समझ सकते हैं। इसमें कैमरा सेटिंग, फोटो कम्पोजिशन, एडवांस फोटोग्राफी, फोटो एडिटिंग जैसी कई चीजों को सर्च कर सीख सकते हैं।
ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

एडवांस्ड टेक्नीक की जानकारी
इन दिनों फोटोग्राफी में कई एडवांस्ड सिस्टम मौजूद हैं जो खराब फोटो को भी एडिट कर खूबसूरत बना देते हैं। इसके लिए इंटरनेट से कैमरा सिस्टम, डिजिटल इमेजिंग, एक्सपोजर, ऑप्टिकल और स्टोरेज जैसी चीजों के बारे में सीखने का मौका मिलता है। मोबाइल फोन के लिए भी इन दिनों कई एडवांस्ड फीचर वाले फोटो एप अवेलेबल हैं।
कई वेबसाइट्स हैं मददगार, कर सकते हैं Photography Courses
अच्छे फोटोशूट के लिए बैकग्राउंड, लाइट्स, एंगल, कलर सेटिंग आदि का ज्ञान जरूरी है। इसके लिए कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो फ्री में इन बातों को सिखाती हैं। कई वेबसाइट्स क्वालिटी के लिए ऑनलाइन कॉम्पिटीशन संचालित करती हैं। ये कोर्सेज फ्री तथा पेड दोनों तरह के हैं। आप अपनी सुविधानुसार इन्हें ज्वॉइन कर सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.