दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई जाती है हिंदी, जानिए इन कोर्सेज के बारे में

|

Updated: 10 Jan 2021, 12:00 PM IST

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में भी हिंदी को एक कोर्स के रुप में पढ़ाया जा रहा है। आइए जानते हैं हिंदी पढ़ाने वाली दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में

बहुत कम लोग जानते हैं कि हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। न केवल भारत देश वरन भारतीय उपमहाद्वीप के कई हिस्सों में अलग-अलग तरह से बोली जाने वाली हिंदी भाषा अन्य भाषाओं की तुलना में अधिक समृद्ध है, अधिक प्रभावशाली है। आज विदेशों के बहुत से युवा भारत हिंदी सीखने के लिए आते हैं। यहीं नहीं दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में भी हिंदी को एक कोर्स के रुप में पढ़ाया जा रहा है। आइए जानते हैं हिंदी पढ़ाने वाली दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में

Career in Hindi: हिन्दी भाषा में भी हैं शानदार जॉब के रास्ते, जानें डिटेल्स

खेती-बाड़ी में कॅरियर बना कर कमा सकते हैं लाखों-करोड़ों, जानिए कैसे

लंदन विश्वविद्यालय (University of London)
यहां पर स्कूल ऑफ लैंग्वेजेज, कल्चर्स एंड लिंग्विस्टिक के तहत हिंदी में ग्रेजुएट तथा पोस्टग्रेजुएट दोनों स्तर के कोर्सेज चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेज में हिंदी, संस्कृत तथा उर्दू भाषा को सम्मिलित किया गया है। पोस्टग्रेजुएट कोर्स (MA) में इन तीनों भाषाओं के बारें में विस्तार से बताया गया है।

शिकागो विश्वविद्यालय (University of Chicago)
इस विश्वविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ साउथ एशियन लैंग्वेजेज एंड सिविलाइजेशन के तहत हिंदी में एक वर्षीय, दो वर्षीय, तीन वर्षीय तथा चार वर्षीय कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनके अलावा यहां पर हिंदी साहित्य तथा कल्चर पर भी एडवांस्ड कोर्स संचालित किए जाते हैं जहां विद्यार्थी विस्तार से इस भाषा के बारे में जान सकते हैं।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय (University of Washington)
अमरीका की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ एशियन लैंग्वेजेज एंड लिटरेचर के अन्तर्गत दक्षिण एशियाई भाषाओं में कई कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। हिंदी भाषा में वहां पर स्नातक तथा स्नातकोत्तर दोनों ही कोर्सेज किए जा सकते हैं। हिंदी में वहां से BA, MA तथा Ph.D. कोर्स के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

कॉर्नेल विश्वविद्यालय (Cornell University)
इस अमरीकी यूनिवर्सिटी में भी डिपार्टमेंट ऑफ एशियन स्टडीज के तहत हिंदी भाषा में तीन कोर्स चलाए जा रहे हैं। पहले लेवल का कोर्स शुरूआती कोर्स है जिसमें हिंदी का प्राथमिक ज्ञान दिया जाता है जबकि बाकी दो कोर्सेज एडवांस्ड लेवल के हैं। यहां पर हिंदी में फेलोशिप प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है जिसमें गजलों से लेकर फिल्मों तक दक्षिण भारतीय संस्कृति के बारे में जाना जा सकता है।

हर वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है "हिंदी दिवस"
भारत सरकार भी हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी को "हिंदी दिवस" के रुप में मनाती है। इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए नई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है।