ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से करें समर कोर्सेस, ऐसे करें आवेदन

पिछले साल करीब 60 देशों से कैम्ब्रिज में स्टूडेंट्स समर कोर्सेस करने आए थे।

<p>Oxford University</p>
हर साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड समर कोर्सेस चलाती है। पिछले साल करीब 60 देशों से कैम्ब्रिज में स्टूडेंट्स समर कोर्सेस करने आए थे। यह कोर्सेस गर्मी की छुट्टियों में न केवल स्टूडेंट्स को बेस्ट एक्सपीरिएंस देते हैं, साथ ही यह उनके प्रोफाइल को भी बेहतर बनाते हैं। यह स्टूडेंट्स को सब्जैक्ट की इन डेप्थ नॉलेज देते हैं। इस साल भी 1 जुलाई से यहां समर सेशन की शुरूआत हो चुकी है। कुछ कोर्स अभी 29 जुलाई और 5 अगस्त से भी शुरू होने हैं।
कोर्स ओवरव्यू

– यहां सेंट्रल कैम्ब्रिज में यूनिवर्सिटी अकॉमोडेशन में रहने का अवसर मिलता है।
– सेमिनार्स और सुपिरविजंस के जरिए छोटे-ग्रुप्स को पढ़ाया जाता है।
– सोशल एक्टिविटीज में हिस्सा लेने का अवसर।
– 7 कैम्ब्रिज-एक्सक्लूसिव सब्जेक्ट्स में से चुनने का अवसर।
– डायनेमिक वर्कशॉप्स की मदद से अपनी स्टडी स्किल्स सुधारने का मौका।
– कैम्ब्रिज के बेस्ट रेस्टोरेंट्स में खाने का मौका।
एज ग्रुप

यहां 13-15, 16-17 और 18 से 24 साल तक के स्टूडेंट्स को समर सेशंस में एडमिशंस दिया जाता है।

7 नए सब्जेक्ट

साल 2018 के लिए सात नए सब्जैक्ट्स जोड़े गए हैं। इनमें बायोटैक्नोलॉजी/ जेनेटिक्स, इमर्जिंग टेक्नोलॉजीस, ह्यूमन सोशल एंड पॉलिटिकल साइंसेस, इनोवेशन, मीडया स्टडीज (फिल्म/म्यूजिक/थिएटर/गेम्स), नेचुरल साइंसेस और न्यूरोसाइंस शामिल हैं।
रहने की व्यवस्था

अगर आप 16 से 24 साल के हैं तो संभव है कि आपको सिडनी ससेक्स कॉलेज या ह्यूस हॉल में सिंगल रूम मिल जाए। आमतौर पर टर्म के समय यह कमरे रेगुलर स्टूडेंट्स के पास रहते हैं। वहीं अगर आप 13 से 15 साल की उम्र के हैं तो आपको फिट्जविलियम कॉलेज में सिंगल रूम की सुविधा मिल सकती है।
एक्सकर्शन और सोशल प्रोग्राम

जब आप कैम्ब्रिज में समर सेशन के लिए जाते हैं तो आपको शहर घूमने के साथ साथ ब्रिटिश इतिहास से रूबरू होने का भी अवसर मिलता है। इसके तहत सिटी ऑफ लंडन और ग्रीनविच में महारानी का घर देखने का अवसर मिलता है। हैरी पॉटर स्टूडियो टूर, सी वर्ल्ड, विंडसर कासल, ब्लेचले पार्क आदि जैसी जगहें भी घूमने का अवसर मिलता है।
फीस

यहां समर सेशंन के कोर्स की फीस 1495 पाउंड से लेकर 7895 पाउंड तक होती है। अलग अलग कोर्स की फीस अलग अलग है। इस फीस में टीचिंग, ग्रुप सेमिनार्स, रहना, लंच सहित सारे मील्स, एक्टिविटीज और एक्सकर्शन शामिल है। वहीं इस फीस में फ्लाइट्स/ट्रैवल और मेडिकल इंश्योरेंश शामिल नहीं है।
यहां से करें आवेदन

कुछ कोर्स के लिए आवेदन अभी भी जारी है। आप यहां से आवेदन कर सकते हैं – https://oxfordsummercourses.com/apply/

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.