कॅरियर कोर्सेज

कॉलेजों में शुरू होगा AI और Data Science में B.Tech. कोर्स

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) से जुड़े देशभर के 10 हजार से ज्यादा तकनीकी संस्थानों में जल्द ही छात्र आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और डेटा साइंस में बीटेक कर सकेंगे।

जयपुरDec 02, 2019 / 01:35 pm

सुनील शर्मा

engineering college start AI data science course

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) से जुड़े देशभर के 10 हजार से ज्यादा तकनीकी संस्थानों में जल्द ही छात्र आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और डेटा साइंस में बीटेक कर सकेंगे। विशेषज्ञों की मदद से काउंसिल इन विषयों में बीटेक प्रोग्राम बनवा रही है। जल्द ही इसका पाठ्यक्रम देशभर के राज्यों के तकनीकी विश्वविद्यालयों को सौंपा जाएगा। जिसके बाद संभवतया आगामी सत्र से इन विषयों को अभियांत्रिकी (इंजीनियरिंग) महाविद्यालयों में पढ़ाया जा सकेगा।

ये भी पढ़ेः 12वीं के बाद फिजिक्स में बनाएं कॅरियर, ये हैं शानदार कॅरियर कोर्सेज

ये भी पढ़ेः सरकारी स्कूल में पढ़ बने इंजीनियर, अमरीका से ली डिग्री, यूं खड़ा किया अरबों का बिजनेस

RTU में नहीं है कोर्स
प्रदेश में अभी राजस्थान टेक्नीकल यूनिवर्सिटी (आरटीयू) और बीकानेर टेक्नीकल यूनिवर्सिटी (बीटीयू) के पाठ्यक्रम में ये विषय शामिल नहीं हैं। छात्र अपने स्तर पर दूसरे निजी संस्थानों या कार्यशाला के माध्यम से एआइ और डेटा साइंस की जानकारी ले रहे हैं। काउंसिल के इन विषयों में डिग्री प्रोग्राम देने से देशभर के तकनीकी विवि में नए विषयों का एक जैसा पाठ्यक्रम होगा। हालांकि विश्वविद्यालयों को यह छूट होगी कि वे अपने स्तर पर कुछ बदलाव कर सकें।

ये भी पढ़ेः कॉमर्स में है जबरदस्त कॅरियर, मिलेंगे ढेरों जॉब्स, स्टार्टअप्स के ऑप्शन्स

ये भी पढ़ेः तीसरी कक्षा की बच्ची पढ़ाती है 10वीं के बच्चों को, केवल 8 वर्ष की उम्र में किया ये कारनामा

15 क्रेडिट लेने पर मिलेगी ऑनर्स की डिग्री
इंजीनियरिंग की पांरपरिक ब्रांच जैसे सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल के साथ पांच-पांच नए विषय जोड़े जाएंगे। इन विषयों के अतिरिक्त 15 क्रेडिट होंगे। इसका फायदा यह होगा कि यदि छात्र पारंपरिक विषयों के साथ नए विषय पढ़कर १५ क्रेडिट और ले लेंगे, तो उन्हें ऑनर्स की उपाधि मिल जाएगी। ऑनर्स के ये विषय इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सिक्योरिटी और थ्रीडी प्रिंटिंग आदि होंगे।

ये भी पढ़ेः कभी गाते थे रेस्तरां में गाना, फिर यूं बन गए टॉप यू-ट्यूब स्टार, जाने कहानी

ये भी पढ़ेः टेक्नोलॉजी बेस्ड लेबर सर्विस का स्टार्टअप है फायदे का सौदा, ऐसे करें शुरू

समय की जरूरत
काउंसिल के अधिकारियों का कहना है कि इंडस्ट्री ऑटोमेशन के क्षेत्र में जा रही है। ऐसे में ये विषय समय की जरूरत हैं। हालांकि कुछ निजी विश्वविद्यालय अपने स्तर पर इन विषयों में डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत पहले ही कर चुके हैं। काउंसिल की ओर से अप्रूवल प्रॉसेस हैंडबुक 2020 जल्द ही जारी होगी।

Home / Education News / Career Courses / कॉलेजों में शुरू होगा AI और Data Science में B.Tech. कोर्स

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.