कॅरियर कोर्सेज

डिजाइनिंग स्टूडेंट्स अब पढ़ेंगे नया करिकुलम

स्टूडेंट्स को अच्छी एजुकेशन देने और उन्हें एक प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए राजस्थान स्किल्स यूनिवर्सिटी ने खास कवायद शुरू कर दी है।

Jul 28, 2018 / 11:33 am

अमनप्रीत कौर

fashion designing

स्टूडेंट्स को अच्छी एजुकेशन देने और उन्हें एक प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए राजस्थान स्किल्स यूनिवर्सिटी ने खास कवायद शुरू कर दी है। दरअसल राजस्थान स्किल्स यूनिवर्सिटी (रिसु) जल्द ही डिजाइनिंग स्टूडेंट्स को नए करकिुलम का तोहफा देने की तैयारी में है। यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के अनुसार इसी सेशन से स्टूडेंट्स नए करिकुलम के अनुसार अपनी स्टडी कर सकेंगे। विवि के अधिकारी ने बताया कि राजस्थन के डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट की ओर से अभी तक सभी जगह अलग अलग कोर्स करिकुलम पढ़ाया जा रहा था, जिसे खुद इंस्टीट्यूट डिजाइन करता था। यूनिवर्सिटी से अफीलिएटेड सभी इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट्स एक प्लेटफॉर्म पर दिखाई दें, लिहाजा यूनिवर्सिटी ने इस कदम को उठाया है।
बोर्ड तय करेंगे कोर्स

स्किल्स यूनिविर्सटी से मिली जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी ने डिजाइनिंग के डिफरेंट कोर्सेस के लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज की कमेटी तय कर दी है। इन कमेटियों में राजस्थान के विभिन्न डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के फैकल्टीज से सलाह ली जा रही है। विभिन्न इंस्टीट्यूट से जानकारी मिलने के बाद सभी बोर्ड ऑफ स्टडीज तय करेंगे कि किस तरह इंस्टीट्यूट्स में कोर्स को लागू किया जाए। इसमें खासतौर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाइन की भी मदद ली जा रही है। इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर डॉ. तूलिका गुप्ता को इस प्रोजेक्ट का कन्वीनर बनाया गया है, जिसके तहत शुक्रवार को इसकी मीटिंग भी हुई, जिन कोर्सेस के करिकुलम तैयार किए जा रहे हैं उसमें क्राफ्ट, प्रोडक्ट, ज्वैलरी, ग्राफिक्स, इंटीरियर और फैशन डिजाइनिंग शामिल है।
इंडस्ट्री की डिमांड

अधिकारी ने बताया कि कोर्स करिकुलम का ड्राफ्ट इंडस्ट्री की डिमांड के अनुरूप तय करने की कोशिश की जा रही है। इसमें हमारा फोकस थ्यौरी के साथ प्रेक्टिकल नॉलेज पर भी रहेगा। स्टूडेंट्स को लैंग्वेज, कम्यूनिकेशन और एंटरप्रॉन्योरशिप की ओर बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। ताकि स्टूडेंट्स एक्सपोजर मिल सके।
मिलेगा एग्जिट ऑप्शन

जानकारी के अनुसार बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स के तहत विवि के सभी इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स को एग्जिट ऑप्शन दिया जाएगा, जो यूजीसी गाइडलाइंस के अनुरूप होगा। इसके तहत यदि स्टूडेंट एक साल की स्टडी के बाद ड्रॉप करता है, तो उसे डिप्लोमा दिया जाएगा, वहीं दूसरे साल में एडवांस्ड डिप्लोमा और तीन साल में डिग्री दी जाएगी। इसे लेकर स्टूडेंट्स भी खुश हैं और नए कोर्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

संबंधित विषय:

Home / Education News / Career Courses / डिजाइनिंग स्टूडेंट्स अब पढ़ेंगे नया करिकुलम

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.