आईआईएमसी से जर्नलिज्म मास कम्यूनिकेशन के जरिए कर सकते हैं अपने सपनों को साकार

Career Courses After 12th pass In Journalism

<p>Career Courses After 12th pass In Journalism</p>
प्रिंट, टीवी, रेडियो समेत विभिन्न संचार माध्यमों से जुड़कर जर्नलिज्म करने या एड एजेंसीज, कॉरपोरेट कंपनियों व एनजीओज से जुड़कर एडवर्टाइजमेंट या पब्लिक रिलेशन के फील्ड में करियर बनाने के इच्छुक लोगों अब इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन से पढ़ाई कर सकते हैं। संस्थान ने हाल ही में आवेदन मंगवाए हैं। आईआईएमसी के विभिन्न पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में आवेदन मई महीने में लिए जाते हैं।
आईआईएमसी
इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का एक स्वायत्त संस्थान है, जो कि कम्यूनिकेशन से जुड़े प्रमुख कोर्सेज करवाता है। संस्थान के कोर्सेज के उपरांत स्टूडेंट्स को पीजी डिप्लोमा दिया जाता है, जिसे देशभर के प्रमुख मीडिया संस्थानों एवं कंपनियों में विशेष मान्यता प्राप्त है। संस्थान की कई शहरों में शाखाएं हैं। ये शाखाएं हैं- नई दिल्ली, ढेंकनाल (ओडिशा), अमरावती (महाराष्ट्र), आइजोल (मिजोरम), जम्मू (जम्मू-कश्मीर) और कोट्टयम (केरल)।
ये हैं कोर्सेज
आईआईएमसी में संचालित पीजी डिप्लोमा कोर्सेज की अवधि लगभग एक साल की होती है। आवेदक के पास पांच कोर्सेज के विकल्प हैं। ये कोर्सेज इस प्रकार हैं-
पीजी डिप्लोमा इन हिंदी जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन इंग्लिश जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन एडवर्टाइजमेंट एंड पब्लिक रिलेशन
पीजी डिप्लोमा इन रेडियो एंड टीवी जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन उडिया जर्नलिज्म
आईआईएमसी में आवेदन करने वाले आवेदक एक से अधिक कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। हिंदी और इंग्लिश जर्नलिज्म का पेपर एक ही होता है इसलिए आप इनमें से किसी एक पेपर मे ही बैठ सकते हैं। इसके अलावा आप किसी अन्य कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित पेपर में भी बैठ सकते हैं। जितने कोर्सेज मे आप आवेदन क रना चाहते हैं, आपको उतने ही फॉर्म भरने होंगे और उतनी ही प्रवेश परीक्षाओं मे बैठना होगा। इन कोर्सेज को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले स्टूडेंट्स के लिए आईआईएमसी में ही कैंपस प्लेसमेंट की सुविधा दी जाती है। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित कंपनियां संस्थान के कैंपस में आती हैं।आईआईएमसी के पूर्व छात्र आज देश की जाने माने मीडिया हाउसेज, पीआर व एड एजेंसीज में कार्यरत हैं। आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा मई – जून महीने में आयोजित होती है। हालांकि उडिया जर्नलिज्म के लिए प्रवेश परीक्षा सिर्फ भुवनेश्वर में ही आयोजित होती है।
योग्यता और परीक्षा
आईआईएमसी के विभिन्न पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन है। फाइनल ईयर के छात्र भी आवेदन के पात्र हैं। आवेदन करने वाले लोगों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा का आयोजन मई महीने में विभिन्न शहरों में किया जाता है। उडिया जर्नलिज्म में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन जून महीने में सिर्फ भुवनेश्वर में किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले चयनित आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। उडिया जर्नलिज्म के अलावा सभी कोर्सेज के लिए इंटरव्यूज का आयोजन नई दिल्ली में किया जाएगा। उडिया जर्नलिज्म के लिए इंटरव्यू ढेकनाल ब्रांच में ही होगा। इसके बाद अंतिम चयन सूची बनाई जाएगी, जिसके आधार पर विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। एक से अधिक कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग फॉर्म भरने होंगे और अलग-अलग प्रवेश परीक्षा देनी होगी। आईआईएसी की विभिन्न ब्रांचेज में हॉस्टल फैसेलिटीज उपलब्ध हैं। नई दिल्ली में गल्र्स स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल है।
ऎसे करें तैयारी
इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए आपको करंट अफेयर्स, संबंधित फील्ड से जुड़ी घटनाओं और लेखन पर पूरी कमांड होनी चाहिए। प्रश्नपत्र में आपसे समसामयिक घटनाओं पर संक्षिप्त उत्तर भी पूछे जाएंगे और इन घटनाओं पर विस्तृत लेख लिखने को भी कहा जाएगा। इसलिए अपनी तैयारी को तथ्यात्मक स्तर पर तो मजबूती दें ही, साथ ही लेखन में सुधार लाने के लिए नियमित रूप से अपने विचारों को लिखना शुरू कीजिए। तैयारी के लिए नियमित रूप से अखबार और मैगजीन्स पढ़ें। टीवी चैनल्स की भी मदद लें। प्रतिष्ठित पत्रकारों के ब्लॉग आपको किसी भी समसामयिक विषय पर गहरी समझ विकसित करने में मदद कर सकते हैं। इंटरव्यू के दौरान बनावटी बनने की कोशिश न करें। एड एंड पीआर के आवेदक मौजूदा विज्ञापनों एवं पीआर प्रैक्टिसेज पर भी गौर करें।
ऎसे करें आवेदन
आईआईएमसी के इन कोर्सेज में आवेदन के फॉर्म ऑनलाइन भी प्राप्त किए जा सकते हैं और ऑफलाइन भी। ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त करने वालों को फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। इसके लिए www.iimc.gov.in पर जाएं। डाउनलोड किया हुआ फॉर्म भरने के बाद इसे 1200 रूपए के डिमांड ड्राफ्ट के साथ संस्थान के पते पर भेज दें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.