कॅरियर कोर्सेज

अब सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप में होगा असेसमेंट टैस्ट

इसके तहत अब सीए स्टूडेंट्स को तीन साल की आर्टिकलशिप में फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर में एक टैस्ट से गुजरना होगा, जिसके मार्क्स मार्कशीट में भी जुड़ेंगे।

Jun 25, 2018 / 10:11 am

सुनील शर्मा

career courses, education news in hindi, education, CA, career tips, job in hindi, jobs, exam

सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप सबसे मजबूत कड़ी होती है, लिहाजा एक्सपट्र्स स्टूडेंट्स को आर्टिकलशिप में खासतौर पर ध्यान देने की बात करते हैं। द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) की ओर से स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप को और मजबूत बनाने का फैसला लिया है।
इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के अनुसार नए सत्र से सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप को लेकर एक असेसमेंट टैस्ट कराने का प्रावधान किया गया है, जिसे कमेटी ने पास कर दिया है। इसके तहत अब सीए स्टूडेंट्स को तीन साल की आर्टिकलशिप में फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर में एक टैस्ट से गुजरना होगा, जिसके मार्क्स मार्कशीट में भी जुड़ेंगे। इंस्टीट्यूट के अधिकारियों से मिली जानकारी के तहत नए स्टूडेंट्स को आर्टिकलशिप के साथ पहले और दूसरे साल में एग्जाम देना होगा।
फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ये एग्जाम दो घंटे और सेकंड ईयर के स्टूडेंट के लिए ड्यूरेशन तीन घंटे का होगा। साथ ही इसके पहले पेपर की तारीख २६ अगस्त के रूप में तय कर दी गई है। इंस्टीट्यूट का कहना है कि एग्जाम का प्रारूप इस तरह से तैयार किया गया है जिससे स्टूडेंट की प्रैक्टिकल नॉलेज परखी जा सके। इससे उनकी आर्टिकलशिप ट्रेनिंग मजबूत होगी। एग्जाम का स्टेंडर्डाइजेशन करने के लिए एक्सपट्र्स का पैनल भी इंस्टीट्यूट की ओर से बनाया गया है।
होगा ग्रेडिंग सिस्टम
इंस्टीट्यूट से मिली जानकारी के अनुसार आर्टिकलरशिप के लिए होने वाले इस असेसमेंट टैस्ट में स्टूडेंट्स को ग्रेड मिलेगी, जो उनके फाइनल ईयर की मार्कशीट के साथ भी जुडक़र आएगी। इंस्टीट्यूट के सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के सीकासा चेयरमैन निलेश गुप्ता ने बताया कि मार्कशीट में ग्रेडिंग को जोडऩे से उन्हें इंटरव्यू और जॉब अपॉच्र्युनिटी में फायदा मिलेगा। इस असेसमेंट को करवाने का एक कारण बच्चों को कोचिंग कल्चर से दूर करना भी है। ग्रेडिंग सिस्टम के तहत ८० परसेंट या उससे ज्यादा लाने वाले स्टूडेंट को ए ग्रेड, ६० परसेंट पर बी ग्रेड, ४० से ६० पर सी ग्रेड और ४० परसेंट पर डी ग्रेड दी जाएगी।
सैम्पल पेपर होंगे वेबसाइट पर
इस टैस्ट से जुड़े सैम्पल पेपर इंस्टीट्यूट ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस एग्जाम पेपर में ज्यादा वेटेज डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स और इंटर्नल ऑडिट का होगा। वहीं सवाल मल्टीपल चॉइस बेस्ड होंगे।

Home / Education News / Career Courses / अब सीए स्टूडेंट्स के लिए आर्टिकलशिप में होगा असेसमेंट टैस्ट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.