Big News: रेडियो के बाद अब दूरदर्शन से भी होगी पढ़ाई, 1 जून से शुरू होगी क्लास

केंद्र सरकार ने राज्य के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) की ओर से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए की गई बड़ी मांग को स्वीकार कर लिया है। केन्द्र सरकार ने डोटासरा की रेडियो के माध्यम से स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए ‘फ्री’ टाइम स्लॉट देने की मांग के बाद अब दूरदर्शन पर भी स्लॉट दे दिया है।

<p>Big News: रेडियो के बाद अब दूरदर्शन से भी होगी पढ़ाई, 1 जून से शुरू होगी क्लास</p>
कोरोना संकट (Corona crisis) के बीच राजस्थान के सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स (Students) के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने राज्य के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) की ओर से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए की गई बड़ी मांग को स्वीकार कर लिया है। केन्द्र सरकार ने डोटासरा की रेडियो के माध्यम से स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए ‘फ्री’ टाइम स्लॉट देने की मांग के बाद अब दूरदर्शन पर भी स्लॉट दे दिया है। अब एक जून से दूरदर्शन पर पढ़ाई शुरू होगी। इसको लेकर मंत्री ने ट्वीट भी किया है और लिखा है कि शिक्षा विभाग की एक और बड़ी कामयाबी, रेडियो के बाद दूरदर्शन पर भी मिला स्लॉट। लॉकडाउन में इंटरनेट से वंचित छात्रों को ऑनलाइन एजुकेशन से जोड़ने हेतु विभाग के आग्रह पर पहले आकाशवाणी और अब दूरदर्शन पर बहुत कम शुल्क के साथ स्लॉट मिल चूका है। 1 जून से ddrajasthantv पर पढ़ाई शुरू होगी।
55 मिनट हो रही पढ़ाई
आकाशवाणी पर पहले से ही स्कूली स्टूडेंट्स प्रतिदिन 55 मिनिट सीधे रेडियो के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं। प्रदेश का शिक्षा विभाग आकाशवाणी को इसके लिए कंटेंट उपलब्ध करावा रहा है।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने रखी थी केन्द्र के समक्ष यह मांग

इस पर शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने सूचना-प्रसारण एवं मानव संसाधन विकास मंत्री के सामने इस मुद्दे को उठाया और सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स की पढ़ाई से लिए दूरदर्शन और आकशवाणी पर ‘फ्री’ टाइम स्लॉट मुहैया करवाने की मांग रखी थी। केन्द्र इसके तहत रेडियो पर ‘फ्री’ टाइम स्लॉट देने के लिए तैयार हो गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.