कॅरियर कोर्सेज

Admission Alert: NTPI से करें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स, बन जाएगी शानदार लाइफ

अगस्त माह से शुरू होने वाले इस कोर्स के लिए NTPI में 60 सीटें अवेलेबल हैं, जिनमें से 25 फीसदी सीटें स्पॉन्सर्ड कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं।

Jul 21, 2018 / 03:59 pm

सुनील शर्मा

PG Diploma coure from NTPI india,career courses, education tips in hindi, education news in hindi, education, admission

अगर पावर सेक्टर में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (NTPI), बंगलुरु के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स इन ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम्स में आवेदन कर सकते हैं। यह जॉब ऑरिएंटेड प्रोग्राम 26 हफ्ते का है। अगस्त माह से शुरू होने वाले इस कोर्स के लिए NTPI में 60 सीटें अवेलेबल हैं, जिनमें से 25 फीसदी सीटें स्पॉन्सर्ड कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं।
क्या है योग्यता
इस पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स या पावर इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) डिग्री या इसके समकक्ष होना जरूरी है। आयु की कोई सीमा नहीं रखी गई है। बीई में प्राप्त अंकों या विश्वविद्यालय के मानदंडों के अनुसार समकक्ष परीक्षा के अंकों के प्रतिशत के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा। इससे इतर योग्यता को एडमिशन के दौरान वरीयता नहीं दी जाएगी।
यह है कोर्स
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स इन ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन के पाठ्यक्रम में ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम्स के ऑपरेशन और मेंटेनेंस पर फोकस रहेगा। इसमें 60 फीसदी थ्योरी और 40 फीसदी प्रैक्टिकल रहेगा। कोर्स की फीस एक लाख 45 हजार रुपए है। इसके अलावा अभ्यर्थी को 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा। कोर्स फीस तीन इंस्टॉलमेंट में जमा करवा सकते हैं। रेजिडेंशियल स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल चार्ज 27 हजार रुपए अलग से होगा।
महत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन शुल्क के साथ पूरी तरह से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख 26 जुलाई है। 27 जुलाई को इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। काउंसलिंग और एडमिशन की प्रक्रिया एक से तीन अगस्त तक चलेगी। छह अगस्त से कोर्स की शुरुआत होगी।
कैसे करें आवेदन
एप्लीकेशन फॉर्म इंस्टीट्यूट की वेबसाइट http://nptibangalore.in से डाउनलोड कर सकते हैं। भरे हुए फॉर्म को डॉक्यूमेंट्स की अटेस्टेड कॉपी और ‘पीएसटीआई, बंगलौर’ के फेवर में 500 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट या ई-ट्रांसफर रसीद के साथ २६ जुलाई तक संस्थान के पते पर भेज दें।

Home / Education News / Career Courses / Admission Alert: NTPI से करें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स, बन जाएगी शानदार लाइफ

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.