बारिश में कभी नहीं होगा एक्सीडेंट बस रेगमाल और डिटर्जेंट को इस तरह करें यूज

|

Published: 02 Sep 2020, 02:33 PM IST

  • car accident से बचने के तरीके
  • बारिश के मौसम में शीशे पर पानी जमा हो जाने के कारण खतरनाक कार एक्सीडेंट ( car accident ) हो जाते हैं।
  • रेगमाल और डिटर्जेंट से चमकता रहेगा शीशा

नई दिल्ली: बारिश का मौसम दस्तक दे चुका है। ये मौसम घर के अंदर जितना अच्छा लगता है सड़कों पर उतना ही बुरा लगता है, स्पेशली जब आप गाड़ी चला रहे हों। हर ओर पानी-पानी सिर्फ सड़क पर ही नहीं गाड़ी के ऊपर गिरने वाला पानी भी कई बार इतनी तेजी से गिरता है कि सामने कुछ भी दिखाई नहीं पड़ता ऐसे में एक्सीडेंट ( accident ) होने का खतरा बेहद बढ़ जाता है। अगर आप भी मानसून ( monsoon ) की इन मुसीबतों से परेशान हो जाते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे देसी जुगाड़ बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप बारिश की इन मुसीबतों को बॉय-बॉय कह सकते हैं।

रेगमाल : कई बार ऐसा देखा जाता है वाइपर ( car wiper ) चल तो रहा होता है लेकिन उससे पानी ठीक से क्लीन नहीं होता।जिससे हमें सामने की चीजें नजर नहीं आतीं। इस समस्या को खत्म करने के लिए आपको वाइपर बदलने की जरूरत नहीं है बल्कि सिर्फ रेगमाल की शीट ले आएं और वाइपर पर इस रेगमाल को रगड़ें। वाइपर के अगले हि‍स्‍से पर डस्‍ट और तेल जम जाता है। इसकी वजह से उनकी परफॉर्मेंस कम हो जाती है। रेगमाल से रगड़ने पर वाइपर पर लगा ऑयल और डस्‍ट साफ हो जाता है। अगर वाइपर कहीं से कट नहीं गया है तो रगड़ने के बाद बिल्कुल नए जैसा काम करने लगेगा।

डिटर्जेंट- अगर आपको लगता है कि आपका विंड स्क्रीन तो बेहद साफ रहता है तो ये आपकी गलत फहमी है। अपनी विंडस्क्रीन को 2 बूंद लिक्विड डिटर्जेंट स्करीन साफ करें। शीशा चमकने लगेगा और डिट्रजेंट के प्रभाव से पानी रुकेगा नहीं।

हमेशा ध्यान से विंड स्क्रीन ( wind screen ) वाशर को लिक्विड डिट्रजेंट ( liq detergent ) से भरकर रखें और जरूरत पड़ने पर बीच-बीच में साफ करते रहें।

तंबाकू ( tobacco ) -

ये सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन ये अचूक जुगाड़ है और इसे हर गाड़ी चलाने वाला इंसान कभी न कभी यूज कर चुका होगा।इसके लिए आपको गाड़ी की विंड स्क्रीन पर थोड़ी सी किसी भी तरह की तंबाकू को रगड़ना होगा। तंबाकू रगड़ने से शीशा पर मूसलाधार बारिश होने पर भी पानी रूकेगा नहीं बल्कि सीधा बह जाएगा क्योंकि तंबाकू शीशे की चिकनाहट को बढ़ा देता है।