ये हैं भारत की बेस्ट माइलेज सीएनजी कारें, कीमत भी है बेहद कम

|

Published: 24 Feb 2020, 05:53 PM IST

ये कारें पेट्रोल-डीजल कारों की तुलना में काफी कम खर्च में चलती हैं और इनकी ख़ास बात ये होती है कि ये ज्यादा प्रदूषण भी नहीं फैलाती हैं।

नई दिल्ली: कार चलाने के लिए अगर आपको भी काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं तो आपको या तो अपनी कार में सीएनजी किट लगवा लेना चाहिए या फिर सीएनजी कार खरीद लेनी चाहिए दरअसल ये कारें पेट्रोल-डीजल कारों की तुलना में काफी कम खर्च में चलती हैं और इनकी ख़ास बात ये होती है कि ये ज्यादा प्रदूषण भी नहीं फैलाती हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत में बिकने वाली बेस्ट सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Maruti Alto 800 : मारुति सुजुकी की ऑल्टो 800 एक किफायती और लो मेंटेनेंस कार है जिसमें आपको CNG का भी विकल्प मिलता है। बता दें कि इस कार में 800 cc इंजन लगा है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन 40bhp की पावर के साथ 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार को आप महज 2.51 लाख में खरीद सकते हैं। यह कार 30.46km/kg का माइलेज देती है।

Maruti Wagon R. : मारुति की वैगनआर के LXi वेरिएंट में आपको CNG किट मिलता है, बता दें कि इस कार में 998 cc का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है। अगर आप इस कार को CNG मोड़ पर चलाते हैं तो ये आपको 26.6 km/kg का माइलेज देती है। इस कार को आप 4.87 रुपये में खरीद सकते हैं।

Maruti Alto K10 : मारुति की आल्टो को भारत में लोग खूब पसंद करते हैं और यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी बन चुकी है। इस कार में 998cc का पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन CNG मोड में 58bhp की पावर और पेट्रोल मो में 67bhp की पावर जनरेट करता है। इसके अलावा यह CNG मोड में 78Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जो कि पेट्रोल मोड से 12Nm कम है। बता दें कि आप इस कार को 4.14 लाख में खरीद सकते हैं। यह कार 32.26 km/kg का माइलेज देती है।

Tata Nano E-max : सस्ती कार की बात करें तो टाटा की नैनो का नाम सबसे पहले आता है, इस कार में CNG किट दिया गया है जिसमें आपको 36 km/kg का माइलेज मिलता है, इस कार को आप लगभग 3 लाख रुपये में खरीद सकते हैं।