Latest News in Hindi

इस एक चीज की वजह से Honda Amaze से ज्यादा लुभाती है Maruti Dzire...

By Pragati Bajpai

Jun, 30 2018 03:53:56 (IST)

होंडा अमेज और मारुति डिजायर दोनों गाड़ियों की कीमत में कोई खास अंतर नहीं है लेकिन एक अंतर इतना बड़ा है कि सारा गेम बदल जाता है।

नई दिल्ली: होंडा अमेज और मारुति डिजायर दोनों की सेकेंड जनरेशन गाड़ियां आ चुकी हैं। जहां अमेज का साइज पहले से थोड़ा सा बढ़ जाने की वजह से गाड़ी काफी अपीलिंग नजर आती है । वहीं डिज़ायर अपने पुराने अवतार से बेहद अलग नजर आ रही है।

साइज के आधार पर

अपने नए अवतार में दोनो की कीमत में कोई खास अंतर नहीं दिखता लेकिन फिर भी सवाल उठता है कि दोनो में बेहतर कौन है। केबिन स्पेस अगर आपकी प्रॉयरिटी है तो कौन सी कार दोनों में से बेहतर होगी। साइज के हिसाब से देखा जाए तो दोनों कारों की लंबाई बिल्कुल बराबर है लेकिन ऊंचाई और चौड़ाई देखी जाएग तो डिजायर बाजी मारती है।

बाइकर्स की स्पीड को कंट्रोल में रखेगा ये हेल्मेट, आईआईटी छात्रों का बाइकर्स को गिफ्ट

जहां एक ओर अमेज की चौड़ाई 1695 mm हो तो वहीं डिजायर की चौड़ाई 1735 mm है। ऊंचाई के मामले में भी डिजायर अमेज पर भारी पड़ती है क्योंकि अमेज की ऊंचाई 1505mm है तो वहीं डिजायर की ऊंचाई 1515mm है।

इंटीरियर साइज और स्पेस

ये तो बात है बाहरी साइज की लेकिन जब आप केबिन के अंदर की चीजें देखते हैं तब भी रिजल्ट कमोबेस वही नजर आता है। रियर शोल्डर रूम जहां अमेज का 905mm है वहीं डिजायर का 1030mm है। हेडरूम के मामले में भी डिजायर लीड करती नजर आती है।

टेस्टिंग के दौरान दिखी Wagon R 7 सीटर, लॉन्चिंग से पहले पता चल गई सारी खूबियां

अमेज का सबसे स्ट्रांग प्वाइंट इसका लेगरूम माना जाता है लेकिन ड्राइवर की सीट पर ऐसा नहीं है। ड्राइवर के लिए डिजायर में लेगरूम और नीरूम अेज से कही ज्यादा है। फ्रंट सीट का बेस भी डिजायर का ज्यादा बेटर है। इसीलिए कहा जा सकता है कि अगर केबिन रूम या स्पेस आपकी प्रॉयरिटी है तो आप समझ सकते हैं कि कौन सी गाड़ी आपको चुननी चाहिए।

Related Stories