गर्मियों में ऐसे बढ़ाएं कार का माइलेज, हर महीने होगी हज़ारों की बचत

|

Published: 26 Apr 2020, 06:47 PM IST

अगर आप ठीक तरीके से कार नहीं चला रहे हैं तो कार का माइलेज देती। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम में कार चलाना काफी महंगा हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार गर्मियों के मौसम में कार चलाने के दौरान इन पेट्रोल डीजल की ज्यादा खपत होती है। इसके साथ ही अगर आप ठीक तरीके से कार नहीं चला रहे हैं तो कार का माइलेज देती। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

हल्के टायर्स

कोशिश करें कंपनी फिटेड कार टायर्स का ही इस्तेमाल करें। दरअसल यह टायर्स आपकी कार के हिसाब से तैयार किए जाते हैं और इनसे कार के इंजन पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है और इंजन ठीक तरह से काम करते हुए अच्छा खासा माइलेज दे देता है।

हैवी कार प्रोटेक्शन ग्रिल से बचें

आपको जानकर हैरानी होगी की हैवी कार प्रोटेक्शन ग्रिल भी आपकी कार का माइलेज कम करने के पीछे जिम्मेदार होती। दरअसल यह ग्रिल मेटल की बनी होती है जो काफी भारी होती है और इससे कार के टायर्स पर दबाव पड़ता है साथ ही इंजन पर भी दबाव पड़ता है जिससे माइलेज तुरंत कम होने लगता है।

हैवी ब्रेकिंग से बचें

कई लोग कार में अचानक से तेज ब्रेक लगाते हैं लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक होता है हैवी ब्रेकिंग की वजह से इंजन पर अचानक से काफी दबाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है ऐसे में आपको हैवी ब्रेकिंग नहीं करनी चाहिए।