नशे में होगा ड्राइवर तो अपने आप पार्क हो जाएगी कार, एक्सीडेंट की नहीं होगी टेंशन

वोल्वो ने पेश की क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी
लगेगी रोड एक्सीडेंट्स पर लगाम

<p>नशे में होगा ड्राइवर तो अपने आप पार्क हो जाएगी कार, एक्सीडेंट की नहीं होगी टेंशन</p>

नई दिल्ली: शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से अक्सर रोड एक्सीडेंट की घटनाएं सामने आती है। लेकिन फिर भी लोग ड्रिंक एंड ड्राइव से तौबा नहीं करते। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि Volvo एक टेक्नोलॉजी लाने वाला है जिससे कि ड्राइवर के नशे की हालत में होने पर कार खुद ब खुद पार्क हो जाएगी यानि ड्राइवर को कितना ही लगे कि अल्कोहल का असर नहीं हुआ है लेकिन कार चलने से इंकार कर देगी।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक

वोल्वो ने इसे ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम का नाम दिया है। इस सिस्टम के तहत इन-केबिन कैमरे (केबिन में लगे कैमरे) और सेंसर्स शामिल हैं। कंपनी ने स्वीडन में हुए ‘सेफ्टी मोमेंट’ इवेंट में यह नया फीचर पेश किया है।

पहले से ज्यादा पावरफुल और शानदार होंगी Maruti की ये कारें, जानें कब तक आएंगी मार्केट में

वॉल्वो का ‘ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम’ सेंसर्स के माध्यम से कार की स्टीयरिंग और ब्रेकिंग का डेटा लेकर ये डिसाइड करेगा कि ड्राइवर कार चला सकता है या नहीं। ये डेटा ड्राइवर के कार चलाने के तरीके और शारीरिक हाव-भाव से जुड़े होंगे। इनपुट मिलने के बाद यह सिस्टम ड्राइवर को अलर्ट जारी करेगा। ड्राइवर के अलर्ट पर ध्यान नहीं देने पर ये मॉनिटरिंग सिस्टम कार की स्पीड कम कर वॉल्वो के कॉल सेंटर को अलर्ट करेगा। इसके बाद कॉल सेंटर से ड्राइवर को कॉल जाएगा अगर इन कॉल्स को भी ड्राइवर ठीक से रेस्पॉन्स नहीं करेगा तो सिस्टम कार की स्पीड कम कर इसे पार्क कर देगा।

इसी साल लॉन्च होंगी Hero की ये 2 धाकड़ मोटरसाइकिलें, तस्वीरें हुई लीक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.