Toyota Glanza : अब से कुछ ही घंटों में लॉन्च होगी ये प्रीमियम हैचबैक कार, ख़त्म होगा 2 साल का इंतजार

|

Published: 06 Jun 2019, 11:38 AM IST

  • Toyota Glanza के नाम से आज यानी 6 जून को लांच किया जाएगा
  • Toyota Motor Corporation और Suzuki Motor Corporation ने साल 2017 में साझेदारी की थी
  • Glanza को Maruti Suzuki Baleno फेस्टलिफ्ट के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है

 

 

नई दिल्ली: दो जानी मानी कार निर्माता कंपनियां Toyota Motor Corporation और Suzuki Motor Corporation ने साल 2017 में साझेदारी की थी। इस साझेदारी का उद्देश्य दोनों कंपनियों के एक प्लेटफॉर्म पर लाकर अच्छा मुनाफ़ा कमाना था और इसके तहत दोनों कंपनियां एक दूसरे की पॉपुलर कारों को रीबैजिंग करके बेचेंगी। इस क्रम में मारुती सुजुकी की बलेनो वो पहली कार होगी जिसे Toyota Glanza के नाम से आज यानी 6 जून को लांच किया जाएगा। तो चलिए आज इस कार के बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

Toyota Glanza एक प्रीमियम हैचबैक कार है। Glanza को Maruti Suzuki Baleno फेस्टलिफ्ट के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में ये कार देखने में काफी हद तक बलेनो जैसी ही दिखती है लेकिन इसके बावजूद भी कार में कई तरह के बदलाव किए गए हैं जिससे इस कार को बलेनो से अलग किया जा सके।

Kona Electric होगी Hyundai की पहली बिजली से चलने वाली कार, एक चार्जिंग में चलती है 482 किलोमीटर

परफॉर्मेंस

Toyota Glanza को दो इंजन ऑप्शंस के साथ लॉन्च किया जा सकता है जिनमें पहला BS-6 मानक वाला 1.2 लीटर का K12B DualJet पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो यह 84 PS की मैक्सिमम पावर और 115 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। ठीक यही इंजन Maruti Suzuki Baleno फेसलिफ्ट में भी दिया गया है। इसके बाद टोयोटा Glanza को 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च कर सकती है। Toyota Glanza के Alpha और Zeta वैरिएंट्स में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ CVT ट्रांसमिशन भी दिया जाएगा।

इंटीरियर

Toyota Glanza लगभग Maruti Suzuki Baleno जैसी ही दिखती है जो कि इसकी लीक हुई तस्वीरों में देखा जा चुका है। इस कार में आपको टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट मिलेगा।

एक्सटीरियर

Toyota Glanza में इंटीग्रेटेड ब्लिंकर्स के साथ डोर माउंटेड रियर व्यू मिरर्स दिया जाएगा। इसके साथ ही कार में मशीन कट डिजाइन अलॉय व्हील्स भी मिलेंगे। इस कार के टॉप वैरिएंट में 16-इंच के व्हील्स तो वहीं बेस वैरिएंट में 15-इंच के व्हील्स दिए जाएंगे। इसके साथ ही Toyota Glanza के रियर में LED टेल लैम्प लगाए गए हैं।

Bajaj Pulsar से लेकर Avenger जैसी बाइक्स मिल रहीं महज 7,000 रुपये में, कभी भी आएं और ले जाएं

कॉम्पटीशन

जैसा की ग्लैंजा हैचबैक एक प्रीमियम सेडान कार है ऐसे में इस कार का मुकाबला Hyundai i20 और जल्द लॉन्च होने वाली Tata Altroz से होगा।

तो इस वजह से नई कार की जगह सेकेंड हैंड कार खरीदना होता है फायदे का सौदा

कीमत

अगर बात करें Glanza के प्राइज की तो ऐसा माना जा रहा Toyota Glanza की एक्स-शोरूम कीमत 7 से 9 लाख रुपये के बीच हो सकती है।