इन आदतों से आप कर रहे हैं अपनी कार को बेकार

|

Updated: 25 Jan 2021, 06:21 PM IST

  • आंकड़ें बताते हैं कि ज्यादातर कारें बिना दुर्घटना ही बेकार हो जाती हैं।
  • इसकी वजह कारों की मरम्मत की कीमत उनके मूल्य से ज्यादा होना होता है।
  • कारों को लंबे वक्त तक बेहतरीन बनाए रखने के लिए ना करें ये गलतियां।

नई दिल्ली। आमतौर पर एक कार का औसत जीवन तकरीबन 12 से 15 साल का होता है, हालांकि यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कैसे चलाया जाता है। जहां कुछ कारें इससे भी अधिक वक्त तक बेहतरीन ढंग से नई दिल्ली।चलती रहती हैं, अन्य कारें अपेक्षाकृत कम वक्त में ही बेकार सी हो जाती हैं। कई बार ऐसा होता है कि मरम्मत की रकम कार के मूल्य से ज्यादा पहुंच जाती है, तब इनमें से कुछ को अक्सर हटाने पर ही भलाई समझी जाती है। हालांकि, अगर आप चाहें तो इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और अपनी कार को केवल कुछ बेवकूफी भरी गलतियों से बचाकर लंबे वक्त तक अच्छी स्थिति में बनाए रह सकते हैं।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

जानिए क्या हैं वो गलतियां और बुरी आदतें, जो कर देती हैं आपकी कार को बेकारः

ऑयल लाइट वार्निंगः

हमेशा यह बात सुनिश्चित करें कि आप कार को ऐसे समय में तो ड्राइव नहीं कर रहे हैं, जब इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर रेड ऑयल लाइट की चेतावनी चमक रही है। जैसे ही यह ऑयल वार्निंग की रेड लाइट चमके, तुरंत बोनट को खोलें और इंजन में ऑयल के लेवल की जांच करें। जाहिर है कि आप एक छोटी सी भी गड़बड़ी के लिए भी इंजन को जोखिम में डालना नहीं चाहेंगे।

कम ईंधन पर ड्राइविंग:

यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो ज्यादातर ड्राइवर करते हैं। कम ईंधन पर ड्राइविंग आपकी कार के ईंधन इंजेक्टरों पर गंदगी के साथ लहराते हुए कहर बरपा सकती है। वाहन चलाते समय ईंधन टैंक का कम से कम एक चौथाई हिस्सा हमेशा भरा रखें।

जंग फैलने देना:

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक मारुति सुजुकू ऑल्टो है या मर्सडीज मेबैक। जंग लगना सभी कारों के लिए एक समान ही है। शुरुआत में ड्राइवर-साइड फुटवेल में एक छोटा सी जंग का धब्बा काफी ध्यान नहीं खींचने वाला लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह काफी बड़ा हो जाता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे किस्सी जंग के धब्बे की शुरुआत में और बाद में एक नियमित जांच कराते हैं ताकि यह धब्बा आपकी कार की बॉडी को खत्म करना ना शुरू कर दे।

आपकी गाड़ी के जितने ज्यादा होंगे चालान, उतना बढ़ता जाएगा इंश्योरेंस का प्रीमियम!

गलत ईंधन डालना (डीजल में पेट्रोल या इसका उल्टा):

जहां मौजूदा दौर में कारें काफी उन्नत हो गई हैं, लेकिन फिर भी ऐसा कोई इंजन नहीं है जो दोनों प्रकार के ईंधन (पेट्रोल और डीजल) पर चलता है। और अगर गलती से आप दोनों को मिलाते हैं, तो इतना तय मान लीजिए कि जब इसकी मरम्मत का बिल मैकेनिक आपको भेजेगा, तो आपको निश्चित रूप से यकीन नहीं होगा और जेब हल्की होने के साथ ही मूड अलग खराब होगा।

रखरखाव की अनदेखी:

प्रत्येक कार के मेंटेनेंस का वक्त उसके मॉडल और निर्माण तिथि के आधार पर अलग-अलग होता है। अपनी कार के समय पर रखरखाव की अनदेखी करने से इसकी ओवरऑल पर्फामेंस कमजोर हो जाएगी और तेजी से इसकी उम्र बढ़ेगी। अपनी कार के यूजर मैनुअल में अपनी कार के मेंटेनेंस पीरियड की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह हर बार सही वक्त पर सर्विस के लिए जाए।