Nexon समेत 3 इलेक्ट्रिक कार लाएगी TATA Motors, जानें कब तक होगी लॉन्चिंग

|

Updated: 31 Jul 2019, 03:42 PM IST

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में मचाएगा तहलका

अगले डेढ़ साल में लॉन्च होगी 4 कारें

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में आजकल इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। जहां एक ओर सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह की स्कीम्स और छूट दे रही है वहीं ऑटोमोबाइल जगत की हर कंपनी इस तरह के वाहनों के निर्माण में लग चुकी हैं । इसी कड़ी में टाटा मोटर्स ने अपना प्लान सामने रखा है। टाटा मोटर्स 2020 तक मार्केट में 4 इलेक्ट्रिक कार लाने का प्लान बना रही है। कंपनी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 74वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग में शेयरहोडर्ल्स के साथ बातचीत में इसका खुलासा किया।

इन इलेक्ट्रिक कारों की होगी लॉन्चिंग-

टाटा मोटर्स जिन 4 कारों को लॉन्च करने का प्लान कर रही है उनमें कंपनी की पॉप्युलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन यानि nexon ev, Altroz ev और Tigor EV का पावरफुल वर्जन समेत एक और मॉडल भी शामिल है।

BS-VI इंजन से लैस अर्टिगा पेट्रोल वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक

कंपनी ने टाटा नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वर्जन के बारे में कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इस कार में टिगोर ईवी वाली लीथियम बैटरी दे सकती है। नेक्सॉन ईवी में बैटरी टेक्नोलजी और इलेक्ट्रिक मोटर अल्ट्रॉज ईवी से लिए जाएंगे, जिसे इस साल की शुरुआत में जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था।

 

वहीं टाटा अल्ट्रॉज के बारे में बात करें तो अल्ट्रॉज ईवी फुल चार्ज पर 250 से 300 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इलेक्ट्रिक अल्ट्रॉज को डीसी फास्ट चार्जिंग से 60 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज किया जा सकेगा।

एडवेंचर बाइक्स में हीरो का जलवा, जून में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल बनीं एक्सपल्स 200टी

कीमत- इन दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन अल्ट्रॉज ईवी की लागत 10 लाख रुपये से ज्यादा होगी। इस बारे में कंपनी पहले ही बयान दे चुकी है।