अगर कार में AC चलाकर सो रहे हैं तो पहले कर लें ये काम वरना बाद में पछताने का मौका भी नहीं मिलेगा

ज्यादा देर तक कार में एसी चलने से केबिन के अंदर इंजन की वजह से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस एकत्रित हो जाती है, जिससे अंदर बैठे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है

<p>अगर कार में AC चलाकर सो रहे हैं तो पहले कर लें ये काम वरना बाद में पछताने का मौका भी नहीं मिलेगा</p>

गर्मियों का मौसम है अगर आप कार से कहीं बाहर जाएंगे तो जाहिर सी बात है AC चलाकर ही रखेंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि कार का एसी इंसानों के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। जी हां अगर आप कार से लंबे सफर पर जा रहे हैं और पीछे वाली सीट पर बैठकर सो जाते हैं तो इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

ज्यादा देर तक कार में एसी चलने से केबिन के अंदर गैस भर जाती है, जिससे कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि लोगों की दम घुटने से मौत तक हो गई है। जब कार का एसी चल रहा होता है तो सभी शीशे बंद होते हैं, जिसकी वजह से अंदर बैठे हुए लोग कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ते हैं जो अंदर ही एकत्रित होती रहती है यहां तक इंजन द्वारा छोड़ी गई मोनोऑक्साइड गैस एसी के जरिए केबिन में आ जाती है। अंदर बैठे लोग जब सांस लेंगे तो ये दोनों गैस शरीर के अंदर जाएंगी और हानिकारक साबित होंगी

जब कार में बैठे हुए लोग सो रहे होते हैं तो उन्हें पता नहीं चलता और शरीर के अंदर ऑक्सीजन के साथ-साथ ही धीरे-धीरे कार्बन डाइऑक्साइड गैस जाती रहती है और जब ये ज्यादा हो जाती है तो इंसान को दम घुटने जैसा लगने लगता है। कार में एसी चलने की वजह से अंदर मोनोऑक्साइड गैस एकत्रित हो जाती है और इसकी महक काफी हल्की होती है, जिसकी वजह से लोगों को पता नहीं चल पाता है।

ये भी पढ़ें- पेट्रोल नहीं बल्कि बिजली से चलती है ये सुपर बाइक, लुक्स के मामले में हार्ले डेविडसन भी है फेल

कार में एसी चलाकर सोने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें…

जब भी कार में एसी चला कर सोना हो तो उससे पहले कार का शीशा थोड़ा सा खोल देना चाहिए, जिससे अंदर ताजा हवा आती रहेगी और सांस आसानी से आएगी।

जब कार के अंदर एसी चल रहा होता है तो इसकी वजह से बाहर इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, इसलिए नियमित रूप से सर्विस करवाते वक्त एसी की जांच भी करवाएं।

कार के अंदर अगर AC ठीक प्रकार से कूलिंग न करे या रुक रुक कर चले तो जल्द से जल्द मैकेनिक से जाकर जांच करवाएं इसी के साथ लंबे समय में जाते वक्त कार के अंदर सोने की कम कोशिश करें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.