जानिए कब भारत आएगी कंपलीट ईवी Volvo XC40 Recharge

|

Updated: 28 Nov 2020, 01:38 PM IST

  • Volvo XC40 Recharge कंपनी की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी फुल इलेक्ट्रिक वर्जन है।
  • वर्ष 2021 में ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल वोल्वो XC40 रिचार्ज भारत में आएगी।
  • यह भारत में वोल्वो की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी।

 

नई दिल्ली। वोल्वो कार्स ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी अगले वर्ष यानी 2021 में नई इलेक्ट्रिक SUV ( Volvo XC40 Recharge ) को भारत लेकर आएगी। यह कंपनी की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV XC40 का इलेक्ट्रिक संस्करण है और पिछले महीने ही कंपनी ने अपने बेल्जियम के घेंट प्लांट में SUV का उत्पादन शुरू किया था।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

पिछले साल स्वीडिश कार निर्माता ने घोषणा की थी कि यह अगले 3 वर्षों में भारत में 4 नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी और अब इस बात की पुष्टि की गई है कि Volvo XC40 Recharge इनमें से एक होगी। इसके अलावा Volvo S60 सेडान के प्लग-इन हाइब्रिड संस्करण के भी बाद में भारत में आने की उम्मीद की जा सकती है।

Volvo XC40 Recharge ड्युअल-मोटर पावरट्रेन के साथ आती है, जिसमें हर एक्सेल पर 150 किलोवाट बिजली की मोटरों है और यह इस गाड़ी को 408 bhp की जबर्दस्त ताकत देती है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर्स 78 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होती हैं जो 400 किलोमीटर तक की अनुमानित रेंज प्रदान करती है।

इस एसयूवी की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है और यह केवल 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है। यह एसयूवी 11 kW चार्जर के साथ आती है और इसे 150 kW DC फास्ट चार्जर के साथ भी चार्ज किया जा सकता है। वोल्वो का कहना है कि फास्ट चार्जिंग सिस्टम के जरिये सिर्फ 40 मिनट में बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

रेगुलर वर्जन की तरह Volvo XC40 Recharge भी कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जो पारंपरिक ईंधन वाले इंजनों और बैटरी चालित वाहनों दोनों में काम कर सकता है। केवल कुछ विशेष चिह्नों को छोड़कर XC40 रिचार्ज ICE- संचालित XC40 के समान दिखती है। यह विशेष चिह्न इस एसयूवी की इलेक्ट्रिक स्पिरिट को दिखाते हैं।

BMW ने पेश की इलेक्ट्रिक iX SUV, 10 मिनट की चार्जिंग में 120 किलोमीटर की दूरी

इसमें वोल्वो बैज के साथ अपफ्रंट व्हाइट-फिनिश ग्रिल और नए अलॉय व्हील्स समेत अन्य कई चीजें शामिल हैं। टेस्ला कारों की तरह XC40 रिचार्ज में आगे की तरफ एक फ्रंक (फ्रंट ट्रंक) भी मिलती है जो 31 लीटर की छोटी स्टोरेज स्पेस प्रदान करती है।

वोल्वो इंडिया ने 2019 में XC90 के रूप में देश में अपनी पहली प्लग-इन हाइब्रिड लॉन्च की थी और कंपनी भारत में XC90 प्लग-इन हाइब्रिड को भी असेंबल करती है। इसलिए यह संभावना है कि जब तक XC40 रिचार्ज आ जाता है, तब तक यह स्थानीय रूप से एसेंबल की जाए।