भारत के IIT स्टूडेंट्स ने बनाई दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार, पूरी दुनिया कर रही है सलाम

आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट्स ने 6वीं जनरेशन इलेक्ट्रिक रेसिंग कार इवॉक्स इवोक्स (EVoX) तैयार की है। यहां जानें कैसी है ये स्पोर्ट्स रेसिंग कार।

<p>भारत के IIT स्टूडेंट्स ने बनाई दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार, पूरी दुनिया कर रही है सलाम</p>
भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है बस लोगों को मौका मिलना चाहिए और फिर देखिए कैसे नई टेक्नोलॉजी जन्म लेती है। हाल ही में आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट्स ने 6वीं जनरेशन इलेक्ट्रिक रेसिंग कार इवॉक्स इवोक्स (EVoX) तैयार की है। इस कार का नाम EVoX रखा गया है, जिसे आने वाले फॉर्मुला स्टूडेंट प्रतियोगिता में इस्तेमाल किया जाएगा। ये प्रतियोगिता ब्रिटिश ग्रैन प्री के दौरान यूके में सिल्वरस्टोन सर्किट में आयोजित होगी। आइए जानते हैं कैसी है ये स्पोर्ट्स रेसिंग कार और कैसे हैं इसके फीचर्स।
इस प्रतियोगिता का आयोजन इंस्टिट्यूट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स द्वारा किया जाएगा। ये विश्व स्तर पर स्टूडेंट्स के लिए होने वाली बहुत बड़ी मोटरस्पोर्ट प्रतियोगिता है। इसमें लगभग 95 टीम हिस्सा लेंगी। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए स्टूडेंट्स को 1 साल के भीतर सिंगल सीटर रेसिंग कार बनाकर दिखानी होती है। इस कार को बनाने में IIT मुंबई के 60 से ज्यादा अलग-अलग ब्रांच के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। ये एक सिंगल सीटर इलेक्ट्रिक कार है जो कि काफी तेज स्पीड से दौड़ सकती है।
इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक रेसिंग कार में 40 केक्यू इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो कि काफी ज्यादा पावरफुल है। ये कार सिर्फ 2.88 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। ये स्पीड इस समय इस्तेमाल की जाने वाली फॉर्मुला वन इलेक्ट्रिक रेसिंग कार से ज्यादा है।
इस कार का डिजाइन स्टूडेंट्स ने ही किया है और इसमें खुद बनाकर टाइटेनियम अपराइट्स, एयरोडायनामिक विंग्स और एक बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम लगाया है। आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट्स का कहना है कि वो चाहते हैं कि टेस्ला के जैसी भारत में भी दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्पोर्ट कार तैयार की जाए। आईआईटी मुंबई के स्टूडेंट्स लगातार 4 वर्षों से इस प्रतियोगिता में जीतते आए हैं और इस बार भी यही चाहते हैं कि भारत की ही जीत हो।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.