ऑटोमोबाइल

सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर नहीं तो खा जाएंगे धोखा

अगर आप बाजार से सेकंड हैंड कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले इस खबर को पूरा पढ़ लीजिए, किसी भी नुकसान से बच जाएंगे।

नई दिल्लीJun 30, 2018 / 09:21 am

Sajan Chauhan

अगर सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो इस खबर को पढ़ लीजिए

हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो जिसमें वो अपने परिवार के साथ घूमने जाए, लेकिन जिस कदर कारों के दाम आसमान छू रहे हैं उसको देखते हुए हर कोई नई कार नहीं खरीद पाता है। बहुत से लोग सेकंड हैंड कार खरीदते हैं और अपने शौक को पूरा करते हैं, अगर आप भी सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले ये खबर पढ़ें।
कार का चुनाव
सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए इंसान को सबसे पहले एक कार के बारे में प्लान करना होता है कि उसके किस मॉडल की कितनी पुरानी कार खरीदनी है, क्योंकि पहले से विचार करके चलेंगे तो किसी प्रकार की दुविधा नहीं होगी।
ये भी पढ़ें- मुकेश अंबानी भी लेने के लिए तरसते हैं दुनिया की ये सबसे महंगी कार, जानें कितनी है कीमत

माइलेज
कार खरीदने से पहले उसके माइलेज के बारे में पूरी जानकारी ले लीजिए, क्योंकि अगर आप कोई पुरानी कार खरीद रहे हैं तो आपको पहले ही तय करना है कि डीजल, पेट्रोल या सीएनजी वाली कार चाहिए। कार का माइलेज कितना है और उसका नया मॉडल कितना माइलेज देता है। अगर दोनों के बीच ज्यादा अंतर है तो उस कार को नहीं खरीदिए, क्योंकि बाद में आप ईंधन भरवा-भरवा कर परेशान ही हो जाएंगे।
ऑनलाइन या ऑफलाइन
बाजार में बहुत सी सेकंड हैंड कार की दुकाने मौजूद हैं, वहीं बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी सेकंड हैंड कारों के शोरूम खोल दिए हैं। आज के समय में ऑनलाइन साइट्स पर भी सेकंड हैंड कारें बेची और खरीदी जाती हैं तो आप उनका भी रुख कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें- सुपर बाइक्स को भी मात दे रहे हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फीचर्स, आम आदमी के बजट में कीमत और मिलेगा बेजोड़ माइलेज

इंजन और कागज चेक करें
सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसके इंजन और कागज को ठीक से चेक कर लेना चाहिए। इंजन की जांच आप स्वंय तो नहीं कर पाएंगे इसलिए आप अपने साथ किसी जानकार मैकेनिक को ले जाएं जो इंजन और अन्य चीजों को पूरी तरह से चेक कर सके।
कार को चलाकर देखें
सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसे चलाकर देखें कि आप उसको ठीक प्रकार से चला पा रहे हैं या नहीं। किसी भी कार को पहली बार चलाने पर उसपर हाथ नहीं बैठता हैं, लेकिन आपको उसकी खराबियों के बारे में जरूर पता चल जाएगा।

Home / Automobile / सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर नहीं तो खा जाएंगे धोखा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.