Hyundai ने जारी किया सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल का टीजर, क्या है इसका मतलब

संभवता बच्चों के लिए कंपनी ने बनाई है ( Hyundai Electric Car ) कॉन्सेप्ट माइक्रो ईवी।
हुंडई ने अभी तक अपनी सबसे छोटी ईवी को नहीं दिया है कोई नाम।
इस ईवी की टॉप स्पीड 7 किमी प्रति घंटा है और इसमें दो डीसी मोटर हैं।

<p>Hyundai released teaser of smallest EV, check all specs</p>
नई दिल्ली। हुंडई मोटर कंपनी ने आज तक के अपने सबसे छोटे इलेक्ट्रिक वाहन ( Hyundai Electric Car ) का टीज़र जारी किया है। कंपनी की यह कोशिश बैटरी पावर्ड टेक्नोलॉजी के साथ डिजाइन, स्टाइल और इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स की अपनी बहुमुखी प्रतिभा दिखाना है। ’45’ ईवी कॉन्सेप्ट के आधार पर कंपनी ने 2019 में फ्रैंकफर्ट इंटरनेशनल मोटर शो (IAA) में इसे दिखाया था। स्पोर्टी लुक वाली एंगुलर और बेहतरीन प्रोफाइल की इस माइक्रो इलेक्ट्रिक व्हीकल का अभी आधिकारिक नाम रखा जाना बाकी है।
Renault Zoe: भारत में लॉन्च हो सकती है कंपनी की बेस्ट सेलर EV

हुंडई के इलेक्ट्रिक व्हीकल फैमिली की सबसे छोटी इस माइक्रो कार में पावर के लिए दो डीसी मोटरें लगी हुई हैं। यह मोटरें इसे 7 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक ले जाती हैं। और हुंडई की इस कार के बीच में सिर्फ एक सीट है। कंपनी ने इसके टीजर रिलीज में यह बताया है कि इस कार के लिए डिजाइनर मोटरस्पोर्ट्स की दुनिया से प्रेरित थे।
https://twitter.com/hashtag/HMG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
हुंडई ने आगे बताया कि इस स्पेशल ईवी को 45’s डिजाइन हैरीटेज थीम का पालन करने के लिए लकड़ी से बनाया गया है। इस EV की अभी तक कोई आधिकारिक रेंज (दूरी) नहीं है लेकिन कंपनी कहती है कि वह युवा ग्राहकों को एक बेहतरीन मोबिलिटी का अनुभव प्रदान करेगी।
कार चलाते हैं तो ध्यान रखें काम की ये 7 बातें, हमेशा रहेगी हैप्पी जर्नी

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह ईवी प्रोडक्शन में आएगी या नहीं, लेकिन इतना तो जरूर है कि इसके जरिये हुंडई के इरादे अपनी वो बात साबित करने की कोशिश करते ज्यादा नजर आते हैं कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया के लिए प्रतिबद्ध है और उत्पादों की एक विस्तृत विविधता को लाने में सक्षम है।
https://twitter.com/hashtag/HMG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अगर बात करें इस माइक्रो ईवी की तो इसकी लंबाई 1380 मिलीमीटर, चौड़ाई 810 मिमी और ऊंचाई 820 मिमी है। इस ईवी का व्हील बेस 810 मिलीमीट है। 24 वोल्ट की दो डीसी मोटर वाली इस कार में 240 वाट की पावर है और इसका कार्बन उत्सर्जन शून्य है।
नहीं हटेंगी नजरें, Hyundai ने दिखाई आने वाली 2020 i20 की झलक

अगस्त में कोरियाई कार निर्माता ने अपने Ioniq-ब्रांड के तहत कई उत्पादों को सामने लाने की महत्वपूर्ण घोषणा की थी। इसमें 2022 तक 2019 Hyundai 45 कॉन्सेप्ट पर आधारित एक मध्यम आकार वाली क्रॉसओवर Ioniq 5, Hyundai Prophecy कॉन्सेप्ट पर आधारित Ioniq 6 sedan जिसका इस साल के शुरू में अनावरण किया गया था और 2024 तक एक बड़ी क्रॉसओवर Ioniq 7 शामिल थीं।
हुंडई मोटर ग्रुप का लक्ष्य है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान देने के साथ हुंडई मोटर और किआ मोटर्स के जरिये 10 लाख बैटरी चालित वाहनों को बेचे।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.