इलेक्ट्रिक वाहनों के युग के लिए Hyundai तैयार, Ioniq 5 की दिखाई झलक

|

Updated: 11 Dec 2020, 05:23 PM IST

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के युग के लिए हुंडई मोटर हो गई तैयार।
  • वर्ष 2021 में Ioniq 5 के लॉन्च का प्रीव्यू टीजर जारी किया।
  • Ioniq 5 एक इलेक्ट्रिक CUV है जो अगले साल लॉन्च होगी।

नई दिल्ली। हुंडई मोटर कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) Ioniq 5 की एक झलक पेश की है, जो कई मायनों में कंपनी को अच्छी तरह से और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर ले जाने का वादा करती है। कोरियाई कार निर्माता की पहली ईवी हाल ही में अनावरण किए गए ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें बहुत कुछ ऐसा है जो Ioniq 5 को बैटरी पावर के इस्तेमाल के जरिये दी जाने वाली कई खूबियों से लैस बनाता है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

Ioniq 5 हुंडई की 45 EV अवधारणा पर आधारित है और यह एक डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) आर्किटेक्चर यानी Electric-Global Modular Platform (E-GMP) पर आधारित है। कार निर्माता ने इसकी एक छोटी वीडियो क्लिप जारी की है। इसमें ईवी के डिजाइन के संदर्भ में कुछ भी नहीं बताया गया है लेकिन यह कंपनी के उन इरादों का प्रीव्यू है और 2021 की शुरुआत की तारीख की भी पुष्टि करता है।

और जबकि इसमें Ioniq 5 को खुद सामने पेश नहीं किया गया है, यह प्रीव्यू वीडियो इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हुंडई द्वारा Ioniq सब-ब्रांड के तहत अपनी EV योजनाओं को आगे बढ़ाने की पुष्टि किए जाने के बाद पहली लॉन्च की पुष्टि करता है।

कंपनी का कहना है कि टीज़र का उद्देश्य सभी नए Ioniq मॉडल- अतिरिक्त पावर, अतिरिक्त समय और असाधारण अनुभव के साथ पेश किए जाने वाले तीन 'एक्स्ट्रा' को रेखांकित करके Ioniq 5 के बारे में पूर्वानुमान और उत्सुकता का निर्माण करते हैं।

Ioniq के ब्रांड मिशन को प्राप्त करने के लिए हुंडई का कहना है कि वह अपनी वर्तमान EV क्षमताओं को संयोजित करेगी- जैसे कि अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग, विशाल इंटीरियर और भविष्य के नवाचारों (फ्यूचर इनोवेशंस) के साथ बैटरी-आपूर्ति की शक्ति। ये खूबियां कार के भीतर और बाहर एक सहज यात्रा के अनुभव को एकीकृत करने के लिए डिजाइन, प्रौद्योगिकियों और सेवाओं को साथ जोड़ती हैं।

आ गई ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक कार, जो बिना चार्जिंग के ही चलती रहेगी लगातार

कोरियाई कार निर्माता नए ब्रांड Ioniq 5, Ioniq 6 और Ioniq 7 के तहत EV लॉन्च करेगा। Ioniq 5 विशेष रूप से एक मध्यम आकार की CUV है और क्योंकि यह E-GMP बेडरॉक पर आधारित है, जो दुनिया भर के कई बाजारों में पेश की जा रही टेस्ला और फॉक्सवैगन जैसे प्रतिद्वंद्वियों से निपटने के लिए प्रदर्शन और लंबी दूरी की पेशकश कर सकती है।

हुंडई मोटर ग्रुप ने यह भी बताया कि इसका उद्देश्य 2025 तक 10 लाख बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचना है। इसने वैश्विक ईवी बाजार में 10% हिस्सेदारी पर कब्जा करने का एक स्पष्ट दावा किया है जो इसे बाजार का ताज सौंप देगा।