हुंडई ने लॉन्च की नई 2020 i20, पहली बार इस सेगमेंट में दी गईं अनोखी खूबियां

2020 Hyundai i20 भारत में हुई लॉन्च, कीमत 6.80 लाख से शुरू।
पहली बार इस सेगमेंट में दी गई अनोखी खूबियां बाकी कारों के लिए चुनौती।
कार पहले से लंबी और चौड़ी भी हो गई है और अंदर की जगह भी बड़ी है।

<p>Hyundai launches all new 2020 i20 in India, Price, Specs and offers</p>
नई दिल्ली। हुंडई इंडिया ने गुरुवार को देश में नई पीढ़ी की i20 ( 2020 Hyundai i20 ) लॉन्च कर दी है। इसकी कीमत 6.80 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती हैं। ऑल-न्यू हुंडई i20 K प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है और लंबी-चौड़ी होने के साथ ही इसमें लंबा व्हीलबेस भी है। ये हैचबैक पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध हैं और नई i20 में बहुत खूबियां हैं।
1.11 करोड़ रुपये में बिका Mahindra Thar 2020 का पहला मॉडल, अंदर-बाहर नंबर-1 की प्लेट लगी

इस नई कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमतें 6.80 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) से शुरू होती हैं और टॉप मॉडल 11.18 लाख में उपलब्ध है। वहीं, डीजल मॉडल की कीमत 8.20 लाख रुपये से शुरू होकर 10.60 लाख तक जाती है। कंपनी ने यह कीमतें इंट्रोडक्टरी ऑफर में दी हुई हैं और 31 दिसंबर, 2020 तक मान्य होंगी। हुंडई i20 चार वेरिएंट्स में उपलब्ध हैं, जिनमें मैग्ना, स्पोर्ट्ज़, एस्टा और एस्टा (ओ) शामिल है।
डिज़ाइन

नई हुंडई i20 एक नई और अलग डिजाइन पर आधारित है। इसके फ्रंट में ग्लास ब्लैक हनीकॉम्ब ग्रिल और स्वेप्टबैक हेडलाइट्स के साथ ही एलईडी डीआरएल हैं। इसके नीचे फॉग लैंप्स हैं और बोनट थोड़ा मस्कुलर है। कार के रियर में विशेष रूप से सी-पिलर में कुछ बड़े बदलाव मिलते हैं और यह अच्छा भी लगता है।
https://twitter.com/HyundaiIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
अंग्रेजी अल्फाबेट ज़ेड आकार की एलईडी टेल लाइट भी अलग नज आती है और दूर से पहचानी जा सकती है। टेल गेट पर ब्लैक एलिमेंट एक ऐसा डिज़ाइन है जो अल्ट्रोज के समान है और बड़े पैमाने पर रियर विंडशील्ड लुक में जोड़ता है। कार में पीछे की तरफ क्रोम दिया गया है, जो बेहतरीन नजर आता है। i20 में 16-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

कार की लंबाई पहले की तुलना में 10 मिमी बढ़ गई है और अब यह बढ़कर 3995 मिमी हो गई है। अब यह कार 41 मिमी तक और चौड़ी हो गई है, लेकिन इसकी ऊंचाई में कोई बदलाव नहीं है। व्हीलबेस में भी 10 मिमी तक बढ़ोतरी की गई है जो पीछे की ओर गाड़ी में जगह बढ़ा देती है। हुंडई का कहना है कि पिछले लेग रूम में 88 मिमी की वृद्धि हुई है जो पिछले मॉडल की तुलना में एक बड़ा सुधार है।
इंजन

इस कार में इंजन के तीन विकल्प दिए गए हैं- जिनमें 1.2-लीटर, नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है। जहां 1.2 पेट्रोल और 1.5 डीजल दोनों के साथ मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध होगा, 1.0 टर्बो केवल एक इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन के रूप में मिलेगा।
https://twitter.com/hashtag/BornMagnetic?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दोनों पेट्रोल इंजन एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध होंगे। 1.2-लीटर पेट्रोल आईवीटी वेरिएंट पर 87 बीएचपी और 115 एनएम का टॉर्क मिलता है, जबकि मैनुअल इंजन 82 बीएचपी और 115 एनएम टॉर्क पैदा करता है। 1.5-लीटर डीजल इंजन 99 बीएचपी और 240 एनएम टॉर्क देता है। लेकिन इनमें सबसे ताकतवर 1-लीटर टर्बो पेट्रोल है जो 118 बीएचपी और 172 एनएम पीक टॉर्क देता है।
Hyundai ने रिलीज किया अपनी सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल का टीजर, इसके पीछे की वजह है कुछ और

माइलेज

हुंडई ने 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पर 20.25 किलोमीटर प्रतिलीटर का ARAI प्रमाणित फ्यूल एफिसिएंसी का दावा किया है। जबकि 1.2-लीटर कप्पा मैनुअल 20.35 किमी प्रतिलीटर देता है और आईवीटी वेरिएंट 19.65 किमी प्रति घंटा। अंत में 1.5 लीटर डीजल 25.2 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है।
फीचर्स

नई कार अब ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के साथ आती है, जो इसे एक कनेक्टेड कार बनाती है और यह इस सेगमेंट में पहली बार है। इस कार में 50 फीचर्स हैं जो इसे वर्ना, क्रेटा, एलांट्रा और हुंडई की कई अन्य प्रमुख कारों पर मौजूद हैं। इनमें रियर एसी वेंट, क्लाइमेट कंट्रोल, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और यहां तक कि सनरूफ भी है, जो कि सेगमेंट फीचर में पहली बार की गई पेशकश है।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.