Hyundai Casper: जल्द आने वाली कंपनी की नई और सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी

|

Updated: 20 Jul 2021, 08:42 PM IST

Hyundai Casper: ह्यूंदै मोटर्स की आने वाली सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट-एसयूवी कैस्पर का मास प्रोडक्शन सितंबर 2021 में कोरिया में शुरू हो जाएगा। पहले यह कार कोरिया में सेल के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद इसे बाकी बाजारों में लॉन्च किया जाएगा।

नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में देखते ही देखते एसयूवी का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। कस्टमर्स सेडान के मुकाबले एसयूवी सेंगमेंट्स की गाड़ियों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इसी को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां भी ऐसी गाड़ियों के एक से एक बेहतरीन मॉडल्स बाजार में पेश कर रही हैं। इस कड़ी में देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Hyundai अपनी सबसे छोटी एसयूवी लॉन्च करने वाली है। सबसे छोटी होने के साथ-साथ यह कंपनी की सबसे सस्ती एसयूवी भी होगी। हुंडई की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम कैस्पर ( Hyundai Casper ) है।

यह भी पढ़ें:-महिंद्रा की गाड़ियों में आ रही है तकनीकी खराबी

ह्यूंदै कैस्पर को कंपनी की आगामी रिलीज माना जा रहा है। भारत में इस कार को साल 2022 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। अब तक इसे ह्यूंदै AX1 नाम से जाना जा रहा था। कार के बारे में अन्य डिटेल भी जल्द सामने आएंगी। साथ ही कार में बहुत सारे फीचर भी मिलेंगे जिससे कस्टमर्स को सारी facilities मिल सके।

बाजार में एसयूवी का क्रेज ऐसा है कि वो कॉम्पैक्टनेस के साथ भी क्यों न आए, उसे भी भारत में खासी तवज्जों दी जाती है। बता दें कि कुछ वक्त पहले कंपनी ने इस कार का टीजर जारी किया था। इस टीजर में कार का हेडलैम्प और टेललैम्प नजर आए थे। अब इस कार की नई स्पाई इमेज सामने आई हैं जिसमें कार का लगभग प्रोडक्शन रेडी मॉडल नजर आ रहा है। यह मिनी एसयूवी ब्रांड के सिग्नेचर एसयूवी डिजाइन के साथ आने वाली है।

यह भी पढ़ें:-गूगल की राह पर देसी कंपनी, बनाएगी सेल्फ ड्राइव कार

कहा जा रहा है कि ह्यूंदै की इस मिनी एसयूवी की टक्कर Tata HBX से होने वाली है। Tata HBX के नियर प्रोडक्शन मॉडल (काफी हद तक फाइनल मॉडल) को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था।

HBX का ऑटो एक्सपो में पेश किया गया मॉडल 90 पर्सेंट प्रोडक्शन-रेडी (फाइनल मॉडल) था। इसका मतलब चौड़े टायर, रूफ-रैक और कुछ अन्य पार्ट को छोड़कर फाइनल मॉडल (बाजार में उतारा जाने वाला) ऑटो एक्सपो में पेश किए गए मॉडल की तरह ही होगा। यह छोटी एसयूवी अल्ट्रॉज के बाद टाटा का दूसरा मॉडल है, जो कंपनी ने नए ALFA मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर आधारित है।