इस तरह से चलाएंगे कार तो कम हो जाएगा पेट्रोल डीजल का खर्च

|

Published: 23 Aug 2019, 02:46 PM IST

  • Car का माइलेज बढ़ाना है बेहद आसान काम
  • आसानी से बढ़ सकता माइलेज
  • बस फॉलो करने पड़ेंगे ये सिंपल स्टेप्स

नई दिल्ली: आजकल ज्यादातर लोगों के पास कार है लेकिन ये सभी लोग रोज़ अपनी कार नहीं चलाते हैं। इसके पीछे वजह ये है कि पेट्रोल डीजल की बड़ी कारें काफी कम माइलेज देती हैं जिसकी वजह से लोगों की जेब पर बोझ पड़ता है और लोग कार का इस्तेमाल कम कर देते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपकी कार ज्यादा माइलेज दे तो हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

एयर प्रेशर

अगर आपके पास कार मैनुअल नहीं है तो नजदीकी डीलरशीप या सर्विस सेंटर पर संपर्क करें वो आपको सही जानकारी देंगे। टायर का प्रेशर कम होने पर इंजन को ज्यादा दम लगानी पड़ती है जबकि ज्यादा हो हीं अगर टायर में हवा ज्यादा रखेंगे तो ड्राइव के दौरान वह ज्यादा उछड़ेगा और कार की हैंडलिंग भी मुश्किल हो जाती है।

सर्विसिंग

किसी भी बीमारी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि उसे आने से पहले रोका जाए। कार को रेग्युलरली सर्विसिंग कराया जाए तो उसके सभी पार्ट सही से काम करते हैं और गाड़ी की सेहत बनी रहती है। इससे इंजन या किसी भी और पार्ट पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और कार स्मूद चलता है और गाड़ी कम ईंधन खाती है।

सही गियर में चलाए कार

कार चलाते समय यह बहुत जरूरी है कि आप सही स्पीड पर सही गियर लगाएं। क्योंकि ऐसा न करने पर इंजन सिस्टम सही से काम नहीं करेगा और इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। यदि स्पीड ज्यादा हो तो हमेशा टॉप गियर में ही ड्राइव करें।

Car में एक्स्ट्रा वजन न रखें

कार में ऐसा सामान जो आपके काम का न हो उसे रखने से बचें। क्योंकि यदि कार का वजन ज्यादा होगा तो इंजन को उसे खींचने में ज्यादा पावर लगेगा। इसके बजाए यदि कार का भार कम है तो उसकी माइलेज बढ़ जाती है।