इलेक्ट्रिक नहीं बल्कि Hybrid Car लॉन्च करेगी Honda, ये होगा पहला हाइब्रिड मॉडल

|

Published: 24 Jul 2019, 02:48 PM IST

  • Honda Jazz का हाइब्रिड अवतार लॉन्च करेगी कंपनी
  • कंपनी नहीं बनाएगे इलेक्ट्रिक कार
  • इंफ्रास्ट्रक्चर को बताया बड़ी वजह

नई दिल्ली: देश में जहां एक तरफ ऑटोमोबाइल कंपनियां ( Automobile Companies ) इलेक्ट्रिक कारों ( Electric Cars ) पर फोकस कर रही है वहीं दूसरी तरफ होंडा ( Honda ) की तरफ से ऐलान किया गया है कि वो सीधे पेट्रोल और डीजल इंजन वाली कार बनाने की जगह पहले हाइब्रिड कारों ( Hybrid Cars ) को बनाने पर फोकस करेंगे। जानकारी के मुताबिक़ नेक्स्ट जेनरेशन की प्रीमियम हैचबैक जैज होंडा की पहली कार होगी जो हाइब्रिड पावरट्रेन पर बनेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने हाइब्रिड कार बनाने पर फोकस करने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि अभी भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए कोई इंफ्रास्ट्रक्टर नहीं बना है ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों को बनाना कंपनी के लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

Royal Enfield 650 twin का तहलका, 11000 यूनिट्स बेचकर बनी सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल

होंडा के मुताबिक़ अभी देश में इलेक्ट्रिक कारों के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशंस का नेटवर्क बनने में काफी समय लग सकता है यही वजह है कि कंपनी अभी इलेक्ट्रिक कार नहीं बनाएगी और सिर्फ हाइब्रिड कारों पर फोकस करेगी।

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2020 में लॉन्च होने वाली जैज को पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। 2020 की जैज को इस साल के आखिर में टोक्यो मोटर शो में आधिकारिक तौर पर प्रदर्शित किया जाएगा।

मोटर व्हीकल अमेंडमेंट बिल : नाबालिग के गाड़ी चलाने पर जेल जाएंगे माता-पिता, जुर्माने की राशि में भी हुआ इजाफा

इन फीचर्स से हो सकती है लैस

ऐसा माना जा रहा है कि जैज में इंटेलिजेंट मल्टी मोड ड्राइव ( iMMD ) हाइब्रिड कार टेक्नोलॉजी का फीचर मिलेगा। इस फीचर कि ख़ास बात ये है कि अब तक सिर्फ होंडा अकॉर्ड ( Honda Accord ) में ही ये फीचर देखने को मिला है। आपको बता दें कि होंडा अकॉर्ड की कीमत 43 लाख रुपये है। जानकारी के मुताबिक़ हाइब्रिड कार को 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ मार्केट में उतारा जा सकता है। यह इंजन बीएस-6 मानकों के साथ आएगा।

कार की सफाई में नहीं खर्च होगा एक पैसा, घर में मौजूद इन चीजोँ से चमकाएं कार